Advertisement

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे: नितिन गडकरी ने कार में सवार होकर 160km की स्पीड से किया टेस्ट, बोले- ‘गति परीक्षण सफल रहा।‘

Share
Advertisement

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस समय रतलाम में निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के निरीक्षण के लिए दो दिन के दौरे पर हैं। इसके लिए उन्होंने हाईवे पर 150 से ऊपर की स्पीड से कार को चलवाकर देखा, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Advertisement

हेलीकॉप्टर से भी किया निरीक्षण

गडकरी ने पहले हेलीकॉप्टर से इस एक्सप्रेस वे का निरीक्षण किया, उसके बाद खुद कार में सवार हुए और इसका टेस्ट करवाया। रतलाम जिले के जावरा में निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने आए गडकरी ने परीक्षण के बाद कहा कि ‘हमने पहले ही निर्माण में लगी कंपनी को गुणवत्ता बेहतर रखने की हिदायत दे दी थी, गति परीक्षण सफल रहा।’

रतलाम जिले के विधायक चेतन्य कश्यप समेत अन्य लोग भी रहे मौजूद

45 मिनट से अधिक समय तक चले इस दौरे पर गडकरी के साथ सांसद गुमानसिंह डामोर, अनिल फिरोजिया और सुधीर गुप्ता व रतलाम जिले के विधायक चेतन्य कश्यप, डॉ. राजेन्द्र पांडेय व अन्य कई लोग मौजूद थे।

245 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे इन तीन रास्तों से होकर गुजरेगा

यह एक्सप्रेस-वे मध्य प्रदेश के तीन जिलों से होता हुआ गुजर रहा है, इसकी लंबाई 245 किलोमीटर है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे रतलाम, मंदसौर एवं झाबुआ जिले से होकर गुजरेगा। नवंबर 2022 तक इसके निर्माण का काम पूरा होने की संभावना है। इसके पहले चरण में 8 लेन और इसके बाद 12 लेन तक सड़क के निर्माण की योजना है।

गुजरात में कई मेजर ब्रिज, इंटरचेंज, फ़्लाइओवर और आरओबी के निर्माण की भी योजना

इसके अलावा उन्होंने गुजरात के भरूच में भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने उस स्थान का भी निरीक्षण किया, जहाँ इसी साल की फरवरी माह में एक दिन में सबसे तेज सड़क निर्माण का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था।

गुजरात में 423 किमी सड़क का निर्माण हो रहा रहा है, जिसकी लागत 35,100 करोड़ रुपए है। इस एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत राज्य में 60 मेजर ब्रिज, 17 इंटरचेंज, 17 फ़्लाइओवर और 8 आरओबी भी बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *