Advertisement
State

Bihar: सीएम नीतीश कुमार ने किया विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

Share
Advertisement

CM Nitish in Bihar: पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’  में उद्योग विभाग एवं भवन निर्माण विभाग द्वारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत चयनित लाभुकों को अनुदान की प्रथम किस्त का भी वितरण किया।

Advertisement

लघु उद्यमी योजना के चयनित लाभार्थियों को बांटे चेक

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान लगभग 2 हजार 509 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से भवन निर्माण विभाग एवं उद्योग विभाग की कुल 81 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रुप से 5 लाभुकों अजय कुमार, शमशाद हुसैन, एम० फातिमा, नंदन कुमार एवं दीपा कुमारी को प्रथम किस्त के रुप में 50-50 हजार का चेक प्रदान किया। कार्यक्रम में बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत चयनित 40 हजार 102 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 200 करोड़ 51 लाख रुपये का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया।

उद्योग विभाग की 75 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन

कार्यक्रम के दौरान उद्योग विभाग की 1 हजार 68 करोड़ रुपये की लागत से कुल 75 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया। बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत 40 हजार 102 लाभुकों को प्रथम किस्त के रूप में प्रति लाभार्थी 50 हजार रुपये की दर से अनुदान उपलब्ध कराया गया। उद्योग विभाग द्वारा 447 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 33 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं 621 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 42 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

ई-रेडिएशन सेन्टर एवं एक्सपोर्ट पैक हाउस का लोकार्पण

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 59 करोड़ रुपये की लागत से बिहटा में ई-रेडिएशन सेन्टर एवं एक्सपोर्ट पैक हाउस का लोकार्पण किया, जिसके अंतर्गत कृषि उत्पादों के रेडिएशन एवं पैकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे किसानों को लाभ होगा। पटना, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण एवं भागलपुर जिलों में 24 लाख वर्ग फीट के प्लग एण्ड प्ले शेड्स का उद्घाटन किया गया।

पटना जिले की भी विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास

उद्योग विभाग के अंतर्गत 106 करोड़ रूपये की लागत से पटना जिले के फतुहा इंडस्ट्रियल एरिया, पूर्णियां जिले के पूर्णियाँ इंडस्ट्रियल एरिया तथा भागलपुर जिले के बरारी इंडस्ट्रियल एरिया में स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम, बिटुमिनस रोड तथा स्ट्रीट लाईट संबंधी योजना का शिलान्यास किया गया। शिलान्यास की जा रही योजनाओं के अंतर्गत 21 करोड़ 9 लाख रूपये की लागत से पटना के गाँधी मैदान के पास उद्योग भवन एवं फ्रेजर रोड पर बी०एस०एफ०सी० बिल्डिंग में नए स्टार्ट अप बिजनेस सेन्टर संबंधी योजनाओं के साथ-साथ 4 करोड़ 23 लाख रूपये की लागत से मुजफ्फरपुर जिले के गोरौल इंडस्ट्रियल एरिया में फ्लेक्सिबल पेवमेन्ट योजना शामिल है।

नालन्दा, भागलपुर और गोपालगंज जिलों में जिला उद्योग केन्द्र के नये भवनों का शिलान्यास

9 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से नालन्दा, भागलपुर और गोपालगंज जिलों में जिला उद्योग केन्द्र के नये भवन तथा बक्सर जिले में बियाडा कार्यालय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। साथ ही इसमें 36 करोड़ 97 लाख की रूपये की लागत से भागलपुर जिले में सीपेट बिल्डिंग तथा हाजीपुर जिले में सीपेट ब्वायज हॉस्टल का निर्माण कार्य एवं 31 करोड़ 98 लाख रूपये की लागत से मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर एवं पानापुर इंडस्ट्रियल एरिया में सड़क एवं पुल का निर्माण कार्य शामिल है। इसके अलावे 7 करोड़ रूपये की लागत से रोहतास जिले के दिनारा में टूल एवं ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट तथा हॉस्टल का निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया गया।

1 हजार 374 करोड़ 83 लाख रुपये की लागत से 5 योजनाओं का लोकार्पण

कार्यक्रम के दौरान बिहार लघु उद्यमी योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु कुल 40 हजार 102 लाभुकों का चयन किया गया है। बुधवार के कार्यक्रम में भवन निर्माण विभाग की 1 हजार 441 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से कुल 06 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। इसके अंतर्गत 1 हजार 374 करोड़ 83 लाख रुपये की लागत से 5 योजनाओं का लोकार्पण एवं 66 करोड़ 92 लाख रुपये की लागत से 1 योजना का शिलान्यास किया गया।

वाल्मीकि सभागार एवं अतिथि गृह का लोकार्पण

भवन निर्माण विभाग की लोकार्पित की जा रही योजनाओं के अंतर्गत वाल्मीकि सभागार एवं अतिथि गृह शामिल हैं। 120 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री द्वारा इसका शिलान्यास 05 मई 2022 को किया गया था। दो तल वाले इस सभागार में 500 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला अत्याधुनिक प्रेक्षागृह, ग्रीन रूम, अतिविशिष्ट कक्ष, भोजनालय, बहुद्देशीय हॉल एवं एक बड़ा सभागार है। इस भवन में 02 लिफ्ट भी लगाई गई हैं। आधुनिक सुविधाओं से युक्त अतिथि गृह में 01 अति विशिष्ट सुइट, 05 सुइट, 27 सुपर डीलक्स एवं 30 डीलक्स कमरे, 25 सामान्य कमरे तथा 40 बेड की डॉरमेट्री है।

बोधगया में 5 एकड़ भू-खण्ड पर बनाया गयाराज्य अतिथि गृह

बोधगया में 136 करोड़ रुपये की लागत से माया सरोवर एवं महाबोधि सांस्कृतिक केन्द्र के निकट 5 एकड़ भू-खण्ड पर राज्य अतिथि गृह बनाया गया है। इस 08 मंजिले राज्य अतिथि गृह में आधुनिक सुविधाओं से युक्त 90 कमरे हैं, जिसमें 10 सिंगल बेड, 78 डबल बेड तथा 02 प्रेसिडेंसियल सुइट हैं। अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित इस अतिथि गृह में रेस्तरां, बैंक्वेट हॉल, जिम, फिटनेस सेंटर, स्विमिंग पूल, स्पा तथा लिफ्ट भी शामिल हैं।

18 आवासों का उद्घाटन

कार्यक्रम के दौरान विधान पार्षद आवास योजना के अंतर्गत 645 करोड़ रुपये की लागत से 19 एकड़ भू-खण्ड पर विधान पार्षदों के आवासन हेतु 75 आवासों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसमें से 55 आवासों का उद्घाटन वर्ष 2019 में किया जा चुका है तथा आज 18 आवासों का उद्घाटन किया गया।

बिहटा में वृहद आश्रय गृह

30 करोड़ रुपये की लागत से 05 एकड़ भू-खण्ड पर पटना जिले के बिहटा में वृहद आश्रय गृह, पटना में निर्मित किया गया है। मुख्यमंत्री बाल आश्रय विकास योजना अंतर्गत शिशु बालक-बालिकाओं के सुरक्षित आवासन हेतु इस परिसर में छात्रावास, कॉमन फैसिलिटी सेंटर, स्टाफ क्वाटर एवं खेल के मैदान हैं। साथ ही राज्य सरकार के पदाधिकारियों के आवासन हेतु बहुमंजिली इमारत का निर्माण कराया गया है।

ई टाईप के 24 एवं डी-टाईप के 128 का उद्घाटन

443 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत से मुख्यमंत्री द्वारा पटना के गर्दनीबाग में राज्य सरकार के पदाधिकारियों के आवासन हेतु 752 फ्लैटों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था। प्रथम चरण में वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री द्वारा ई-टाईप के 48 आवासों का उद्घाटन किया गया। आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा ई टाईप के 24 एवं डी-टाईप के 128 कुल-152 फ्लैटों का उद्घाटन किया गया।

अभियंत्रण विश्वविद्यालय, पटना के भवन का शिलान्यास

कार्यक्रम के दौरान भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत 66 करोड़ 92 लाख रुपये की लागत से 5 एकड़ भू-खण्ड पर अभियंत्रण विश्वविद्यालय, पटना के भवन का शिलान्यास किया गया। इसके अंतर्गत 05 मंजिले मुख्य भवन, अतिथि गृह, एवं केयर टेकर निवास का निर्माण किया जाएगा।

सीएम का किया स्वागत

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने पुष्पगुच्छ एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर स्वागत किया। उद्योग विभाग एवं भवन निर्माण विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं पर आधारित एक-एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई। मुख्यमंत्री ने ‘उद्योग संवाद’ त्रैमासिक पत्रिका का भी विमोचन किया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री विजय कुमार चौधरी, पर्यटन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, विकास आयुक्त चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारीगण एवं अभियंतागण उपस्थित थे।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: जेडीयू का डिजिटल अवतार, व्हाट्सएप ग्रुप से करेंगे प्रचार

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।”

Recent Posts

Advertisement

बिहार के बेगूसराय में दर्दनाक हादसा, पांच लोगों की नदी में डूबने से मौत

Begusarai: बिहार के बेगूसराय में एक दर्दनाक हादसे की ख़बर है. यहां पांच लोगों की…

May 20, 2024

LokSabha Election live: शाम पांच बजे तक पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73 प्रतिशत वोटिंग

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से…

May 20, 2024

कांग्रेस शासन में सुबह की शुरुआत घोटाले और शाम का अंत आतंकी हमलों से होता था- सीएम योगी

CM Yogi in Kurukshetra: हरियाणा के चुनावी समर में उतरे भाजपा के स्टार प्रचारक व…

May 20, 2024

छात्रा का आरोप, हाथ पकड़कर दूसरे कमरे में ले जाकर गुरुजी करते हैं गंदी-गंदी बात

Nalanda news: हरनौत प्रखंड के कल्याणबिगहा थाना क्षेत्र के एक विद्यालय के शिक्षक पर छात्राओं…

May 20, 2024

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में पिकअप वाहन पलटने से 17 मजदूरों की मौत, 18 घायल

Road Accident in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के कवर्धा से बड़े हादसे की ख़बर है. यहां तेंदूपत्ता…

May 20, 2024

कांग्रेस इस लायक भी नहीं बची कि 400 सीट पर चुनाव लड़ सके- सीएम योगी

CM Yogi in Chandigarh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंडीगढ़ में एक जनसभा…

May 20, 2024

This website uses cookies.