Advertisement

Chhattisgarh: सीएम Bhupesh Baghel ने वृक्ष संपदा योजना का किया शुभारंभ

Share
Advertisement

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने आज विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर विधानसभा परिसर में स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘‘मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना’’ के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। सीएम ने वृक्ष सम्पदा योजना के शुभारंभ के अवसर पर सामुदायिक वन संसाधन अधिकार जारी करने की प्रक्रिया को Track करने हेतु Mobile App का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने वृक्ष सम्पदा योजना के शुभारंभ के अवसर पर सामुदायिक वन संसाधन अधिकार जारी करने की प्रक्रिया को Track करने हेतु Mobile App का लोकार्पण किया।

Advertisement

हितग्राहियों के खाते में कुल 22 करोड़ रुपए की राशि

कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत, सीएम के सलाहकार प्रदीप शर्मा, संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी और चन्द्रदेव प्रसाद राय भी कार्यक्रम में उपस्थित हैं। सीएम भूपेश बघेल ने शहीद महेन्द्र कर्मा सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत 1458 हितग्राहियों के खाते में कुल 22 करोड़ रुपए की राशि का हस्तांतरण किया। सीएम वृक्ष सम्पदा योजना छत्तीसगढ़ में वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देने सीएम की पहल पर योजना शुरू की जा रही है।

‘‘मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना’’ का किया शुभारंभ

कार्बन क्रेडिट के माध्यम से भी किसानों को अतिरिक्त आय होगी। सीएम भूपेश बघेल ने विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर 33 जिलों के 42 स्थानों में ‘‘मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना’’ का शुभारंभ किया। किसान, इच्छुक भूमि स्वामी, शासकीय, अर्ध शासकीय एवं शासन के स्वायत्त संस्थाएं, निजी शिक्षण संस्थाएं, निजी ट्रस्ट, पंचायत तथा भूमि अनुबंध धारक मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस वर्ष 12 प्रकार की प्रजाति के वृक्ष का रोपण किया जाएगा। इनमें क्लोनल यूकलिप्टस’, रूटशूट टीक, टिश्यू कल्चर, चंदन, मेलिया दुबिया, सामान्य बांस, टिश्यू कल्चर बम्बू, रक्त चंदन, आंवला, खमार, शीशम तथा महानीम आदि के पौधे रोपे जाएंगे।

ये भी पढ़े: रायपुर से क्यों शुरू नहीं होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया इसका जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें