Advertisement

Chhattisgarh: राज्य सरकार की बड़ी सौगात, सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होगा इलाज

Health Minister TS Singhdev

Health Minister TS Singhdev

Share
Advertisement

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र को लेकर एक अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इलाज जांच और दवाओं के लिए एक रुपया भी नहीं देना होगा। ओपीडी, आईपीडी, दवा और सभी तरह की सेवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। आपको बता दें कि 01 जून से छत्तीसगढ़ में सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज फ्री हो जाएगा। मरीजों को जांच और इलाज के लिए एक रुपया भी देना नहीं पड़ेगा। राज्य के 10 मेडिकल कॉलेज 28 जिला काउंटर पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इसकी घोषणा छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने विधानसभा  में की है।

Advertisement

पिछले साल से ही राज्य में कैशलेश इलाज की चर्चा की जा रही थी। इसपर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के स्वीकृति के बाद फाइनल मुहर लग है। वहीं मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने विधानसभा में घोषणा कर कहा राज्य के सभी सरकारी अस्पताल में मरीजों का फ्री में इलाज शुरू किया जाएगा। बेरहाल इसके लिए अभी 2 महीने का समय है। 1 जून से मरीजों का सरकारी अस्पताल में कोई फीस नहीं लगेगा।

एक्सपर्ट डॉक्टरों की संख्या 500 से ज्यादा

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने यूनिवर्सल हेल्थ केयर स्कीम के बारे में  बताया कि राज्य में साल 2017-18 में विशेषज्ञ चिकित्सकों की संख्या 179 थी। जो पिछले 4 वर्षों में बढ़कर 534 हो गई है। पिछले 4 सालों में ही इसमें तीन गुना वृद्धि हुई है। वहीं पिछले 4 सालों में चिकित्सा अधिकारियों की संख्या 1302 से बढ़कर 2413 और दंत चिकित्सकों की संख्या 67 से बढ़कर 222 हो गई है। उन्होंने बताया कि 2017-18 में प्रदेश में डायलिसिस की सुविधा केवल तीन स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध थी, जो आज बढ़कर 29 स्वास्थ्य केन्द्रों तक पहुंच चुकी है। इन केन्द्रों में इस साल किडनी के मरीजों के 42 हजार डायलिसिस किए गए हैं।

ये भी पढ़े:Chhattisgarh: सीएम Bhupesh Baghel ने वृक्ष संपदा योजना का किया शुभारंभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें