Advertisement

Assembly Election: 7 से 30 नवंबर तक Exit Poll पर रोक, EC ने जारी की अधिसूचना

Share
Advertisement

Assembly Election: भारतीय चुनाव आयोग ने आज 31 अक्टूबर, मंगलवार को पांच राज्यों में होने विधानसभा इलेक्शन को लेकर 7 नवंबर से 30 नवंबर की शाम तक एग्जिट पोल के प्रकाशन या प्रचार पर प्रतिबंध लगा दी है। इलेक्शन कमीशन के मुताबिक 7 नवंबर की सुबह 7 बजे से 30 नवंबर को शाम 6:30 बजे तक इसके प्रकाशन पर रोक रहेगी। इलेक्शन कमीशन ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत एग्जिट पोल के प्रकाशन पर प्रतिबंध लगाया है। इस अवधि के दौरान कोई भी मीडिया हाउस चाहे प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक हो एग्जिट पोल प्रकाशित नहीं करेगा।

Advertisement

Assembly Election: क्या है Exit Poll?

बता दें कि एग्ज़िट पोल एक प्रकार का सर्वे है जो जनता द्वारा वोट देने के तुरंत बाद किया जाता है। इस सर्वे के माध्यम से राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों के लिए समर्थन का अनुमान लगाया जाता है। हलांकि एग्जिट पोल के नतीजे और चुनावी परिणाम के नतीजों में फर्क होता। इलेक्शन कमीशन के मुताबिक आगामी पांच राज्यों में चुनाव की तारीख तय है. मिजोरम में एक चरण में चुनाव संपन्न किया जाएगा जो 7 नवंबर को है। इसके अलावा 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में छत्तीसगढ़ में मतदान किए जाएंगे। जबकि मध्य प्रदेश में 1 फेज में 17 नवंबर को पोलिंग होगी। तो वहीं 25 नवंबर को राजस्थान, 30 नवंबर को तेलंगाना में एक चरण में वोटिंग है।

3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग के मुताबिक सभी राज्यों में वोटों की गिनती साल के आखिरी महीने में यानी 3 दिसंबर को होगी। आगामी 5 राज्यों में केवल छत्तीसगढ़ में वोटिं दो चरणों आयोजित किया जाएगा। बता दें कि मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है।चीफ इलेक्शन कमीशनर के अनुसार सभी राज्यों में करीब 16 करोड़ वोटर वोट करने योग्य हैं। लोगों से अपील की जा रही है वोट जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Expressways पर नहीं चलेंगे छोटे वाहन, यातायात विभाग उठाए जरूरी कदम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *