Advertisement

अगले पांच दिनों तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, रात के तापमान में भी बढ़ोतरी की संभावना

Weather and Heat Wave

Weather and Heat Wave

Share
Advertisement

Weather and Heat Wave: दिल्ली, यूपी सहित उत्तरी भारत के कई राज्यों में अभी गर्मी से राहत मिलने का कोई आसार नहीं हैं. इन राज्यों में आने वाले पांच दिनों तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. वहीं इन दिनों पारा भी 45 डिग्री पार रहने की उम्मीद है.

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड सहित उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में अगले पांच दिनों तक लू का प्रकोप रहेगा. वहीं गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. दिन के साथ-साथ रात के तामपान में भी बढ़ोतरी हो सकती है.

इन क्षेत्रों के लोगों को गर्मी से बचने के उपाय करने को कहा गया है. अनावश्यक रूप से बाहर निकलने को मना किया गया है. वहीं चिकित्सकों के अनुसार गंभीर बीमारी जैसे हार्ट प्रॉब्लम आदि से जूझ रहे लोग यथा संभव घर पर ही रहें.

वहीं विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों 4 से 5 दिनों में मौसम में राहत मिल सकती है. इससे कृषि संबंधी गतिविधियों को भी राहत मिलेगी.

दिल्ली में आज तेज गर्म हवाओं के बीच बूंदाबांदी के भी आसार हैं. लेकिन इससे गर्मी में किसी तरह की राहत नहीं मिलेगी. न्यूतनम तापमान भी 30 डिग्री तक रह सकता है.

चिकित्सकों की मानें तो इस भीषण गर्मी में आवश्यकता पड़ने पर ही दोपहर के समय घरों से बाहर निकलना है. सुपाच्य भोजन के साथ शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना है. ओआरएस, शिकंजी, नारियल पानी का प्रयोग करके शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है. लू की स्थिति में चेहरे को ढक की ही बाहर निकलें.

यह भी पढ़ें: UP: गोरखपुर में CM योगी से मिलेंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *