Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक, अगले तीन दिनों तक होगी बारिश

Uttarakhand Weather

उत्तराखंड: उत्तराखंड में मानसून (Uttarakhand Weather) ने दस्तक दी है। राजधानी सहित पहाड़ के कई जिलों में झमाझम बारिश दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तराखंड में दस्तक दी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह कि जानकारी के मुताबिक पहले उत्तराखंड में मानसून के जल्द पहुंचने की संभावना जताई गई थी। पूर्वानुमान के नौ दिन की देरी से मानसून ने उत्तराखंड में दस्तक दी है।

उत्तराखंड में मानसून ने दी दस्तक

मौसम विज्ञान केंद्र के (Uttarakhand Weather) निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तराखंड में दस्तक दे दी है। चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के साथ ही दून, नैनीताल, चंपावत और पौड़ी में भी भारी बारिश हो रही है। जबकि कुछ जगहों पर बारिश का मौसम बना हुआ है। इस साल मानसून के केरल में जल्द दस्तक देने के साथ ही उत्तराखंड में मानसून के जल्द पहुंचने की संभावना जताई गई थी।

नैनीताल, चंपावत और पौड़ी में भी भारी बारिश

कुछ राज्यों में मानसून (Uttarakhand Weather) पहुंच भी गया, लेकिन बीच में मानसून के कमजोर पड़ने से अब मानसून नौ दिन की देरी से उत्तराखंड में दस्तक दे दी है। उत्तराखंड में मानसून की दस्तक हो चुकी है। जिसके चलते आपदा प्रबंधन विभाग की भी तैयारियां पूरी दिख रही है। आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव रंजीत सिन्हा ने कहा कि अकेले आपदा प्रबंधन विभाग की तैयारी नहीं होती है, बल्कि सभी विभागों के साथ को आपस मे कोऑर्डिनेट कर इस आपदा से निपटने के लिए काम किया जाता है।

आपदा प्रबंधन विभाग की भी तैयारियां पूरी

सचिव ने कहा की विभाग का काम समय पर उपयुक्त आपदा राहत सामग्री या बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचना होता है। रंजीत सिन्हा ने कहा कि उत्तराखंड में आपदाओं को देखते हुए विभाग ने एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पैरा मिलिट्री फोर्सेज के साथ अपनी कोर्डिनेशन बैठक पूरी कर ली है। जिसमें सभी को अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा गया है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.