उत्तराखंड: प्रदेश में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक, बैसाखी स्नान और सद्भावना सम्मेलन को लेकर ट्रैफिक प्लान जारी

Haridwar

Haridwar

उत्तराखंड: हरिद्वार में बैसाखी स्नान (baisakhi snan) और ऋषिकुल मैदान में चल रहे सद्भावना सम्मेलन (sadbhavana sammelan) को लेकर पुलिस ने दो दिनों के लिए शहर में यातायात प्लान, नो एंट्री और पार्किंग प्लान जारी कर दिया है। ऐसे में आपको वाहन चालक रूट प्लान देखकर ही सड़कों पर निकलना चाहिए, बिना रूट प्लान देखे आप जाम में फंस सकते हैं। मालूम हो कि 13 और 14 अप्रैल यानी बुधवार और गुरुवार को सुबह से आधी रात तक भारी वाहन प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

आपको बता दें कि गुरुवार को स्नान पर्व बैसाखी और मेष संक्रांति के खास अवसर पर पुलिस प्रशासन ने अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थयात्रियों और सद्भावना सम्मेलन के श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की है। इसके साथ ही उन जगहों के बारे में भी जानकारी जारी की गई है जहां नो एंट्री होगी। जानकारी के अनुसार शहर में 13 अप्रैल की सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक और 14 अप्रैल की सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक भारी वाहनों का शहर में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

जानिए ये होगा ट्रैफिक प्लान

  • दिल्ली से आने वाले वाहनों को खड्डा पार्किंग, रोडीबेलवाला दीनदयाल पार्किंग और पंतद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  • इन पार्किंग के भरने की स्थिति में वाहनों को चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा।
  • जबकि रोडीबेलवाला, चंडी चौक पर दबाव पड़ने पर वाहनों को शंकराचार्य चौक से डायवर्ट कर हरिराम इंटर कॉलेज ग्राउंड में पार्क किया जाएगा।
  • नजीबाबाद से आने वाले वाहनों को 4.2 किलोमीटर से डायवर्ट कर नीलधारा/गौरीशंकर पार्किंग में खड़ा किया जाएगा।
  • इसके अलावा देहरादून और ऋषिकेश से आने वाले वाहनों को दूधाधारी चौक से डायवर्ट कर मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  • मोतीचूर पार्किंग भरने की स्थिति में पुराने एआरटीओ चौक से वाहनों को डायवर्ट कर पवनधाम पार्किंग व सर्वानंद घाट पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  • भगवानपुर से आने वाले वाहनों को बहादराबाद भेल तिराहा से सलेमपुर तिराहा-शिवालिकनगर-फाउंड्री गेट से धीरवाली पार्किंग व गुरुद्वारा सेक्टर-4 पार्किंग की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • देहरादून से दिल्ली जाने वाले वाहनों के भारी दबाव की स्थिति में देहरादून जिले के समन्वय से वाहनों को बिहारीगढ़, छुटमालपुर, भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।
  • दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों के भारी दबाव की स्थिति में मैंगलोर से वाहनों को भगवानपुर-छुटमालपुर-बिहारीगढ़ के रास्ते देहरादून की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • हाईवे पर भारी ट्रैफिक की स्थिति में दिल्ली से आने वाले वाहनों को डायवर्ट कर गुरुकुल कांगड़ी सर्विस लेन, सिंहद्वार, देशरक्षक तिराहा, बूढ़ीमाता, श्रीयंत्र पुलिया होते हुए दक्षद्वीप पार्किंग व बैरागी कैंप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  • ऋषिकेश से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में ऋषिकेश कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित कर वाहनों को नेपाली फार्म तिराहा से डायवर्ट कर देहरादून, बिहारीगढ़, छुटमलपुर, भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।
Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.