धामी सरकार का अमेरिकी फर्म के साथ करार, मैकेंजी ग्लोबल कंपनी के साथ सरकार का करार

प्रदेश सरकार ने दुनिया की नामी अंतरराष्ट्रीय परामर्शदाता कंपनी मैकेंजी ग्लोबल के साथ उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए करार किया है। राज्य सरकार के अगले पांच साल में राज्य की आर्थिक विकास दर ,जीडीपी, दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में कंपनी सहयोग करेगी। राज्य में अभी 7.05 प्रतिशत जीडीपी का अनुमान है। सरकार ने कंपनी के साथ दो साल का अनुबंध किया है। अगले छह महीने में कंपनी राज्य में उन सेक्टरों का चयन करेगी, जिनमें नए निवेश और सुधारों के जरिये तरक्की की जा सकती है। प्रदेश सरकार के अनुबंध के जरिए कंपनी को मुख्य रूप से ये जिम्मा दिया गया है।

कंसल्टेंट के रूप में मैकेंजी ग्लोबल को अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्राप्त है। वियतनाम में कंपनी ने चुनिंदा उत्पादों चावल, कॉफी, केला, मशरूम पर काम किया है। उनकी गुणवत्ता सुधारी, पैदावार बढ़ाई और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया। इससे वियतनाम की आर्थिकी में सुधार हुआ।

मैकेंजी ग्लोबल ने मोरक्को में टमाटर के उत्पादन और उसकी प्रजाति में सुधार पर काम किया। कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय अनुभव को देखते हुए धामी सरकार ने राज्य की जीडीपी दोगुनी करने में मदद के लिए कंपनी को परामर्शदाता की जिम्मेदारी दी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अगले पांच सालों में राज्य की जीडीपी दोगुनी करने का लक्ष्य बनाया है। मुख्यमंत्री का कहना है कि कंसल्टेंट के रूप में अमेरिकी कंपनी का चयन कर इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया गया है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *