योगी आदित्यनाथ इस दिन ले सकते हैं शपथ, समारोह में PM हो सकते हैं शामिल

Uttar Pradesh: यूपी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की है। अब पार्टी में गठन को लेकर चर्चा होने लगी है। बताया जा रहा है कि होली से पहले योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शपथ ले सकते हैं। शपथ को लेकर पार्टी के आलाकमान मंथन कर रहे हैं। जिसकी सहमति के बाद तारीख की घोषणा की जाएगी।

सीएम योगी 15 मार्च को ले सकते हैं शपथ

बीजेपी की बड़ी जीत को लेकर यूपी में अब योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को लेकर बड़ी बात सामने आ रही है। होली से पहले शपथ ग्रहण हो सकता है। क्योंकि 17 और 18 मार्च को होली है,जबकि 19 मार्च को एमएलसी नामांकन की आखिरी तारीख है। सूत्रों की माने तो, सीएम योगी 15 मार्च यानी मंगलवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं।

पीएम मोदी और अमित शाह हो सकते हैं समारोह में शामिल

सूत्रों के मुताबिक, शपथ समारोह काफी भव्य होगा। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) भी  शामिल हो सकते हैं। इसी के साथ कई दिग्गज नेता इस समारोह में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा अन्य बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी समारोह में आ सकते हैं।

255 सीटों पर बीजेपी ने जीत की दर्ज

10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे निर्वाचन आयोग ने घोषित कर दिए, जिनमें भारतीय जनता पार्टी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर 273 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत हासिल कर ली है। चुनाव में बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत दर्ज की,जबकि अपना दल को 12 और निषाद पार्टी को 6 सीटें मिली हैं। वहीं, राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है। सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल ने आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है। चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा को 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं, जबकि समाजवादी पार्टी को 32.06 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 12.88 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को करना पड़ा बार का सामना

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) कौशांबी जिले के सिराथू सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे लेकिन उन्हें वहां पर हार का सामना करना पड़ा। मौर्य यहां पर सात हजार से अधिक मतों के अंतर से चुनाव हार गए।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.