UP: जानिए DGP मुकुल गोयल को सरकार ने पद से क्यों हटाया ? इन विवादों से रहा है नाता

बुधवार को यूपी की योगी सरकार Yogi Government ने बड़ा एक्शन लिया. सरकार ने DGP मुकुल गोयल Mukul Goyal को हटाकर अब उनका कार्यभार ADG प्रशांत कुमार को सौंपा है. मुकुल गोयल ने 11 महीनों तक DGP का पद संभाला. DGP मुकुल गोयल का इस दौरान विवादों से नाता रहा है.

Share This News
पूर्व DGP Mukul Goel

पूर्व DGP Mukul Goel

बुधवार को यूपी की योगी सरकार Yogi Government ने बड़ा एक्शन लिया. सरकार ने DGP मुकुल गोयल Mukul Goel को हटाकर अब उनका कार्यभार ADG प्रशांत कुमार को सौंपा है. मुकुल गोयल ने 11 महीनों तक DGP का पद संभाला. DGP मुकुल गोयल का इस दौरान विवादों से नाता रहा है. मुकुल गोयल पर शासकीय कार्यों की अवहेलना, विभागीय कार्यों में रुचि न लेने और हिलाहवाली को लेकर यह कार्रवाई की गई है.

2 जुलाई 2021 को संभाला था कार्यभार

बता दे कि, अब मुकुल गोयल को डीजीपी पद से मुक्त करते हुए डीजी नागरिक सुरक्षा के पद पर भेजा गया है. पुलिस महानिदेशक का पद गोयल ने 2 जुलाई 2021 को संभाला था. गोयल 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इससे पहले वे बीएसएफ में अपर पुलिस महानिदेशक आपरेंशस के पद पर थे. इसके बाद ही उन्हें डीजीपी नियुक्त किया गया था.

विवादों से रहा है DGP का नाता

अपने कार्यकाल के दौरान मुकुल गोयल विवादों से घिरे रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2000 में भी गोयल को एक विधायक की हत्या के बाद एसएसपी पद से सस्पेंड कर दिया गया था. इसके साथ ही सल 2006 में कथित पुलिस भर्ती घोटाले में भी उनके नाम का जिक्र सामने आया था. अब प्रदेश के DGP रहते हुए शासकीय कार्यों में लापरवाही को लेकर आरोप लगे हैं.  

जल्द मिलेंगे नए DGP

बताया जा रहा हि योगी सरकार जल्द नए डीजीपी की घोषणा कर सकती है. डीजीपी पद की रेस में कई नाम चल रहे हैं. इनमें डीजी इंटेलिजेंस डीएस चौहान, आरके विश्वकर्मा और आनंद कुमार शामिल हैं. इन नामों में से ही सरकार किसी एक पर मुहर लगा सकती है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.