Monkeypox Virus को लेकर यूपी सरकार अलर्ट, एडवाइजरी जारी

Corona Virus कोरोना वायरस के बाद आए एक और नए वायरस मंकीपोक्स Monkeypox Virus ने दुनिया की चिंता को बढ़ा दिया है. यूरोप Europe से लेकर अमेरिका America तक मंकीपॉक्स के केस लगातार बढ़ रहे हैं. मंकीपोक्स करीब 20 देशों में फैल चुका है.

Share This News

Corona Virus कोरोना वायरस के बाद आए एक और नए वायरस मंकीपोक्स Monkeypox Virus ने दुनिया की चिंता को बढ़ा दिया है. यूरोप Europe से लेकर अमेरिका America तक मंकीपॉक्स के केस लगातार बढ़ रहे हैं. मंकीपोक्स करीब 20 देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने मंकीपोक्स को लेकर आपात बैठक की और दुनिया को सतर्क किया. इस खतरनाक वायरस को लेकर भारत सरकार पहले से ही अलर्ट है.

यूपी में अलर्ट जारी

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है और साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में इस बीमारी के लक्षणों के संबंध में जानकारी दी गई है. जिससे शुरूआत में जांच कराकर इस वायरस से बचा जा सके.

स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि, बुखार और शरीर पर चकत्ते हों तो संबंधित मरीज की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के साथ साझा की जाए. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों के शरीर में छाले निकल आते हैं. मंकीपॉक्स पीड़ितों में ये लक्षण दो से चार हफ्ते तक रहते हैं.

हालांकि, अभी तक देश में मंकीपॉक्स का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. फिर भी, यूरोप से अमेरिका तक तेजी से फैल रही इस बीमारी की तेज रफ्तार को देखते हुए सरकारें सतर्क हैं. कहा ये जा रहा है कि मंकीपॉक्स के वायरस त्वचा, मुंह, आंख और नाक से मानव शरीर में प्रवेश करता है. मंकीपॉक्स के मामले जिन देशों में तेजी से पैर पसार रहे हैं, उन देशों से आने वाले लोगों को लेकर खास एहतियात बरती जा रही है. साथ ही लोगों की जांच भी की जा रही है. जिससे मंकीपोक्स को फैलने से रोका जाए.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.