तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान शुरू, पिछली बार बीजेपी ने लहराया था परचम

UP Election 2022

UP Election 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के तीसरे चरण के लिए आज यानी रविवार (20 फरवरी) को मतदान शुरू हो चुका है। इस चरण में 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। आज यूपी के तीन क्षेत्रों पश्चिमी यूपी, अवध और बुंदेलखंड में मतदान हो रहा है।

जिन सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें पश्चिमी यूपी के फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, कासगंज और हाथरस की 19 सीटों के अलावा अवध क्षेत्र के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज और इटावा की 27, तो बुंदेलखंड के झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिले की 13 विधानसभा सीटें शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक, तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। 2.16 करोड़ मतदाता 627 कैंडिडेट की किस्मत का फैसला आज करेंगे।

पिछली बार बीजेपी का शानदार प्रदर्शन

2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने यहां की 59 में से 49 सीटों पर जीत दर्ज की थी। समाजवादी पार्टी के हिस्से में सिर्फ 8 सीटें आई थी। कांग्रेस और बीएसपी को सिर्फ एक-एक सीट ही मिली थी। ऐसे में बीजेपी को इस चुनाव फिर से उम्मीद है कि वह बेहतर करेगी।

तीसरे चरण में यूपी की 16 जिलों में से 9 जिले यादव बाहुल्य हैं। यहां पर इस बार अखिलेश यादव को फायदा मिल सकता है। हालांकि यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। फिलहाल यहां पर वोटिंग जारी है। 2017 में सपा 30 सीटों में सिर्फ 6 सीटें ही जीत पाई थी।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.