Gyanvapi Masjid Survey: मस्जिद परिसर का दूसरे दिन सर्वे शुरू, शनिवार को खुले थे पांच कमरों के ताले

रविवार को वाराणसी Varansi की ज्ञानवापी मस्जिद Gyanvapi Masjid का सर्वे का शुरू हो गया है. आज सर्वे का दूसरा दिन है. इससे पहले शनिवार को पांच कमरों के ताले खोले गए थे और एक पश्चिम दीवार का सर्वे किया गया था.

Share This News

रविवार को वाराणसी Varansi की ज्ञानवापी मस्जिद Gyanvapi Masjid का सर्वे का शुरू हो गया है. आज सर्वे का दूसरा दिन है. इससे पहले शनिवार को पांच कमरों के ताले खोले गए थे और एक पश्चिम दीवार का सर्वे किया गया था. 17 मई को कोर्ट में सर्वे की रिपोर्ट को जमा कराना है.

सर्वे का दूसरा दिन

बता दे कि, सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट के आदेश पर यह सर्वे हो रहा है. वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ नियुक्त प्रतिनिधियों का दल ज्ञानवापी मस्जिद पहुंच गया है. ताजा जानकारी के मुताबिक आज चौथा ताला खोला गया. जिस दरवाजे का यह ताला खोला गया है वो दरवाजा ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे पश्चिमी दीवार पर है. यह दरवाजा साढ़े तीन फीट का दरवाजा है, जिसके जरिए गुंबद तक जाया जा सकता है.

सुबह 8 बजे शुरू हुआ सर्वे

रविवार को सुबह ठीक 8:00 बजे जब यह सर्वे शुरू हुआ तो मुस्लिम पक्ष ने यह छोटा दरवाजा खोला है और इसके बाद सर्वे के लिए टीम गुंबद के पास पहुंची है. यह दरवाजा हमेशा बंद रहता है लेकिन आज इसे खोला गया.

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

वहीं, आज गुंबद का सर्वे होगा. इसके साथ साथ एक कमरा जिसमें मलबा भरा है उसका भी सर्वे हो सकता है. ज्ञानवापी परिसर की पश्चिमी दीवार का भी सर्वे आज किया जाएगा. इस सर्वे पर सभी की निगाहें टिकी हुई है. शहर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

उम्मीदों से ज्यादा मिल रहा है- वकील

शनिवार को हुए सर्वे में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन और हरिशंकर जैन ने बताया था कि, पहले दिन सर्वे में ऐसी चीजें दिखाई दी हैं जो आज तक लोगों ने नहीं देखी. साल 1992 के बाद से आज तक कोई भी तहखाने के कमरों में नहीं गया था लेकिन अब सब कुछ सामने आएगा. सर्वे में उम्मीदों से ज्यादा मिल रहा है. सर्वे के बाद सभी जानकारी सबके सामने आएगी.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.