Advertisement

अब ग्रेटर नोएडा में नहीं लगेगा कूड़े का ढेर, जानिए क्या है अथॉरिटी का नया प्लान

Share
Advertisement

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा में रहने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। सोसाइटी समेत दूसरी जगहों से कूड़ा उठाने के लिए अब इंतजार नहीं करना होगा। हर रोज समय से कूड़ा उठाने वाली गाड़ी आएगी। इसके लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने एक बड़ा प्लान तैयार किया है। इसके साथ ही बड़े होटल-रेस्टोरेंट, हाउसिंग सोसाइटी, कंपनी या फिर मॉल से निकलने वाले कूड़े के लिए भी अलग से प्लान तैयार किया गया है। शहर में छोटे-छोटे डम्प यार्ड बनाने की तैयारी भी है।

Advertisement

इससे पहले ग्रेटर नोएडा से कूड़ा उठाने के लिए एक कंपनी को ठेका दिया गया था, लेकिन अब ग्रेटर नोएडा को चार जोन में बांटा जा रहा है। इसके साथ ही हर एक जोन से कूड़ा उठाने का जिम्मा एक अलग कंपनी को दिया जाएगा।

हर दिन समय से कूड़ा उठाने के साथ ही उसे जोन में बने स्टेशन में पहुंचाया जाएगा और इसको रिसाइकिल करने की प्रोसेसिंग की जाएगी।

इस साल 4 फरवरी को ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की एक बैठक हुई थी। बैठक में हाउसिंग सोसाइटी, होटल-रेस्टोरेंट, मैरिज होम, कंपनी या फिर ऐसे मॉल के प्रतिनिधी शामिल हुए थे, जिनके यहां से 100 किलो या उससे भी ज़्यादा कूड़ा हर रोज निकलता है। इस बैठक में अथॉरिटी ने साफ किया था कि ऐसे लोगों को अपने कूड़े का निस्तारण खुद करना होगा। इसके लिए कूड़ा निस्तारण संयंत्र स्थापित करने होंगे। अगर ऐसी जगहों से कूड़ा पब्लिक प्लेस या शहर में फेंका गया तो जुर्माना लगाने के साथ-साथ उनपर कार्रवाई भी की जाएगी।

खास बात यह है कि अगर आपकी हाउसिंग सोसाइटी, होटल-रेस्टोरेंट, मैरिज होम, कंपनी या फिर मॉल से 100 किलो या उससे भी ज़्यादा कूड़ा रोज़ाना नहीं निकलता है, लेकिन आपकी सोसाइटी या आपका संस्थान 5 हज़ार वर्गमीटर से ज़्यादा में बना हुआ है तो भी यह नियम आप पर लागू होगा। अथॉरिटी के अनुसार स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट अधिनियम-2016 के प्रावधानों को लागू किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *