मेघालय में गृह मंत्री अमित शाह ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के मेघालय दौरे पर गए और कल राज्य में कई परियोजनाओं का उन्होंने उद्घाटन भी किया था। केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने शिलांग शहर के बाहरी इलाके उमीयाम में नॉर्थ इस्टर्न स्पेस एप्लीकेशन सेंटर-एनईएसएसी और मल्टी पर्पज कन्वेंशन सेंटर कम स्पेस एग्जीबीशन की आधारशिला रखी।

केन्द्रीय मंत्री शाह ने एनईएसएसी सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता की थी। जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी और मंत्रालय में राज्यमंत्री बी एल वर्मा तथा विज्ञान साथ ही प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा और तमाम अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक के चलते पूर्वोत्तर राज्यों में नदियों, वनों और अन्य की उपग्रहीय निगरानी से संबंधित प्रस्तुतियां दी गई थी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने बताया अपना प्लान

जानकारी के अनुसार केन्द्रीय गृहमंत्री ने माविओंग में अंतर-राज्य बस अड्डे का उद्घाटन किया था। इसी अवसर पर उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार वर्ष 2023-24 तक पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राज्यों की राजधानियों को रेल और वायु मार्ग से आपस में जोड़ देगी।

केन्द्रीय मंत्री शाह ने बताया कि केन्द्र सरकार राज्य के विकास के लिए वर्ष 2014 से कड़ा परिश्रम कर रही है। साथ ही यह बस अड्डा आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र होगा। जिससे मेघालय और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कनेक्टीविटी बहुत महत्वपूर्ण है और इसके बिना समग्र विकास नहीं हो सकता। यह बस अड्डा तकरीबन 48 करोड़ रूपये की लागत से बना है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कई अस्पतालों का भी उद्घाटन

श्री अमित शाह ने न्यू शिलांग के उमसांवली में कोविड-19 स्टेप डाउन अस्पताल और बच्चों के आईसीयू तथा 13 हजार लीटर तरल चिकित्सा ऑक्सीजन केन्द्र का उद्घाटन भी किया था। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं से शिलांग में स्वास्थ्य देखभाल का बुनियादी ढ़ांचा मजबूत होगा साथ ही आने वाले समय में लोगों को मदद मिल सकती हैं।

इस बीच पूर्वोत्तर के आठों राज्यों के मुख्यमंत्री, इन राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों की बैठक केन्द्रीय गृहमंत्री की अध्यक्षता में चल रही है। केन्द्रीय गृहमंत्री पूर्वोत्तर परिषद के अध्यक्ष भी हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.