भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए आज से त्योहारों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए सभी सार्वजनिक सेवाओं को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों को फिर से शुरू करने की योजना बनाई गई है।

बता दें कि त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) आज से स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसी बीच रेलवे ने आज से 21 नवंबर के बीच लगभग 1500 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है।

मालूम हो कि आमतौर पर त्‍योहारों के दौरान रेलवे करीब पांच हजार स्पेशल ट्रेनें चलाती है। लेकिन जानलेवा कोरोना वायरस (corona virus) जैसी महामारी की वजह से रेलगाडि़यों के परिचालन के साथ-साथ उनकी मांग पर भी असर पड़ा है।

जानकारी के अनुसार हर साल दशहरे से छठ पूजा तक पूर्वी भारत में ट्रेनों की काफी मांग रहती है। जिसके चलते उत्‍तरी रेलवे (Northern Railway) ने आज से कई विशेष रेलगाडि़यां (special trains) को शुरू करने की घोषणा की है।

इसके साथ ही दक्षिण रेलवे ने भी विशेष ट्रेन सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है जिनके लिए अग्रिम आरक्षण पहले ही शुरू हो चुका है। साथ ही पश्चिमी रेलवे, दक्षिण मध्‍य रेलवे और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने भी कई विशेष रेलगाडि़यां चलाने की घोषणा की है। इन रेलगाडि़यों में हावड़ा-पुरी विशेष और हटिया-दुर्ग विशेष ट्रेन शामिल हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.