PM मोदी और अमित शाह के खिलाफ़ SC में क्यों दायर हुई है अवमानना याचिका?

नई दिल्ली: PM नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अवमाननना याचिका दायर की गई है।

अंग्रेज़ी अख़बार द टेलिग्राफ़ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एक वकील ने पीएम मोदी और अमित शाह पर राकेश अस्थाना को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने से ‘जानबूझकर मना करने’ का आरोप लगाया है।

इन वकील का नाम मोहनलाल शर्मा है और इन्होंने पेगासस जासूसी मामले में भी विशेष जांच दल की अगुआई में एक समिति गठित किए जाने की मांग करते हुए भी याचिका दायर की थी।

मोहनलाल शर्मा ने आरोप लगाया है कि राकेश अस्थाना की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का स्पष्ट उल्लंघन है जिसके मुताबिक़ सभी रिक्तियों या खाली पदों के बारे में पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को सूचित किया जाना चाहिए। साथ ही छह महीने से कम नौकरी के दिन बचे होने की स्थिति में किसी भी अधिकारी को डीजीपी नहीं बनाया जाना चाहिए।

वकील की जनहित याचिका में ये दावा भी किया गया है कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री SC के नियमों का उल्लंघन कर संवैधानिक अधिकार खो चुके हैं।

याचिका में ये निवेदन किया गया है कि इस मामले की सुनवाई को कम से कम पांच जजों की पीठ को करना चाहिए अथवा संवैधानिक संकट पैदा होनी की संभावना पैदा हो जाएगी।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी आज राकेश अस्थाना की नियुक्ति का विरोध कर रही है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.