फॉरेस्ट राइट्स एक्ट के तहत ST समाज के लोगों को जमीनों पर दिलाया जाएगा उनका हक: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम

नई दिल्ली/गोवा: गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है, तो आठ प्वाइंट एजेंडे पर काम करके एसटी समाज का सर्वांगीण विकास किया जाएगा। ‘आप’ संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एसटी समाज को आठ प्वाइंट एजेंडे की गारंटी देते हुए कहा कि अभी तक सभी सरकारों ने संविधान व कानून का उल्लंघन करके एसटी समाज के साथ अन्याय किया है। ट्राइबल्स सब-प्लान के तहत हर साल 2400 करोड़ रुपए ट्राइबल्स पर खर्च होने चाहिए, लेकिन बजट में 200-300 करोड़ रुपए ही रखा जाता है। इसी वजह से ट्राइबल्स एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर का बुरा हाल है।

हमारी सरकार ट्राइबल्स सब-प्लान का पूरा पैसा ट्राइबल्स पर करेगी खर्च

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विधानसभा में 12.5 फीसद सीट एसटी समाज की होनी चाहिए, जिसे अभी तक लागू नहीं किया गया है, हम इसे लागू करवाएंगे। फॉरेस्ट राइट्स एक्ट के तहत एसटी समाज को जमीनों पर उनका हक दिलाया जाएगा। साथ ही, सभी को फ्री इलाज व शिक्षा, हर महिला को एक-एक हजार और बेरोजगारों को तीन हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

संविधान और काूनन के अनुसार एसटी समाज के लोगों को फायदे नहीं मिले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गोवा में कहा कि एसटी समाज के लोगों को उनके सर्वांगीण विकास के लिए आठ प्वाइंट पर काम करने की गारंटी दी। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोवा में एसटी समाज के काफी संख्या में लोग रहते हैं, लेकिन अभी तक जितनी भी सरकारें आईं, उन्होंने एसटी समाज के लोगों के साथ अन्याय किया। संविधान और कानून में जितनी भी उनके पक्ष में बातें लिखी हुई हैं, जो उनको फायदे मिलने चाहिए, उनके लिए कल्याणकारी योजनाएं होनी चाहिए, उसमें संविधान और कानून का उल्लंघन हुआ है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.