दिल्ली निवासी शर्मिला को नहीं आता था साइकिल चलाना, शानदार ट्रेनिंग पाकर आज शान से चलाती है DTC बस, दिल्ली सरकार का किया शुक्रिया

राजधानी दिल्ली की रहने वाली शर्मिला को साइकिल चलाना भी नहीं आता था। हालांकि एक दिन उन्हें पता चला कि दिल्ली सरकार महिलाओं को बस चलाने के लिए ट्रेनिंग दे रही है। फिर क्या था, इसी घटना के बाद से उनकी ज़िन्दगी हमेशा के लिए बदल गई। उन्होंने बस ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। वह जानती थी कि अगर इस ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा कर लेती है तो उन्हें डीटीसी में नौकरी मिल जाएगी। इसके बाद उन्होंने अपने सपने को सच करने की ठान ली और पूरी लगन और ध्यान के साथ ट्रेनिंग में जुट गई।

सबसे पहले तो उन्होंने तुरंत डीटीसी का फॉर्म भरा और अपना मेडिकल टेस्ट करवाया। मेडिकल टेस्ट के उपरान्त उन्हें ट्रेनिंग की डेट मिल गई और उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई। दो महीने की दमदार ट्रेनिंग के बाद आज वह बस चलने में महारत हासिल कर चुकी है। अपनी इस ख़ास उपलब्धि का श्रेय वो दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को देती है।

शर्मिला के अनुसार दिल्ली सरकार ने महिलाओं की प्रगति और प्रशिक्षण के लिए अच्छी व्यवस्था कर रखी है। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे बस चलाना सिखाया जाता था। लगातार अभ्यास करते रहने से उन्होंने बस चलाना सीख लिया।

उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों की सीमित सोच है कि महिलाओं का काम केवल घर पर रोटी बनाने का है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज महिलाएं ट्रेन और प्लेन तक चला रही हैं ऐसे में बस चलाना कौन सी बड़ी बात है। ट्रेनिंग के बाद अब वह डीटीसी बस ड्राइवर हो गई है। इस शानदार पहल के लिए उन्होंने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का शुक्रिया किया है जो हमेशा महिलाओं के उत्थान के लिए कार्यत रहती है।

उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान उन्हें फ्री सुविधाएं भी मिली और उन्होंने इस पहल के लिए कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत का भी धन्यवाद किया।

शर्मिला के वीडियो को दिल्ली सरकार ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया है। वीडियो के साथ डिपार्टमेंट ने कैप्शन में लिखा – ‘मिलिए शर्मिला से। कुछ साल पहले तक शर्मिला साइकिल चलाना भी नहीं जानती थी लेकिन आज वो दिल्ली सरकार द्वारा बस ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेकर डीटीसी की बसें चला रहीं हैं।’

दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत ने इस वीडियो को रीट्वीट कर लिखा कि शर्मिला जी को शुभकामनाएं। अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में दिल्ली सरकार का हमेशा यह प्रयास रहा है कि महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ें। केजरीवाल सरकार के प्रयासों द्वारा मुफ्त में बस चलाने की ट्रेनिंग लेकर शर्मिला जी जैसी कई महिलाएं समाज के लिए एक उदाहरण बन रही हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.