राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन की दस्तक, आनंद विहार में इस स्तर पर पहुंचा AQI इंडेक्स

दीवाली से पहले ही दिल्ली की हवा खराब होती हुई नजर आ रही है। अभी से ही दिल्ली की दूषित हवा ने लोगों का दम घोटना शुरू कर दिया है। राजधानी दिल्ली में हवा का प्रदूषण लेवल अभी से ही जोर पकड़ चुका है तो पता नहीं दीवाली में तो दिल्ली की हवा का लेवल और भी खराब हो सकता है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने कल रिपोर्ट पेश करते हुए बताया कि सोमवार को दिल्ली की हवा में भारी प्रदूषण दर्ज किया है। वहीं आज यानि मंगलवार को दिल्ली के आनंद विहार का AQI  लेवल 418 तक पहुंच चुका है।

सेंट्रल पॉल्यूशन बोर्ड ने रिपोर्ट पेश करते हुए दिल्ली वासियों को सावधान रहने की दी सलाह

सेंट्रल पॉल्यूशन बोर्ड ने रिपोर्ट पेश करते हुए बताया कि अभी से ही दिल्ली की हवा में भारी प्रदूषण देखा जा रहा है। आनंद विहार की स्थिति तो और भी ज्यादा बदतर है। आज भी आनंद विहार का AQI लेवल 418 दर्ज किया गया है। सोमवार को भी दिल्ली में धुंध छाई रही। बढ़ते प्रदूषण ने दिल्ली वासियों की चिंता को बढ़ा दिया है। बताया जा रहा है कि अभी ये पॉल्यूशन और भी बढ़ सकता है।

स्वास्थय संबंधी लोगों के लिए बढ़ सकती हैं चुनौतियां

दीवाली से पहले ही दिल्ली वासियों की चिंता बढ़ गई है क्योंकि अभी से ही प्रदूषण का लेवल इतना खराब है तो दीवाली में तो इससे भी ज्यादा बुरा हाल हो सकता है। उन लोगों के लिए ये प्रदूषण सबसे ज्यादा घातक साबित हो सकता है जिनको फेफड़ों, अस्थमा और हृदय रोगों जैसी बीमारी हैं क्योंकि उनके लिए दूषित हवा स्वास्थय की परेशानी को बढ़ा सकती हैं।

दिल्ली में अभी से बढ़ते प्रदूषण को लेकर जानकारों ने वजह बताई है कि पश्चिमी हवाओं के कारण कुछ इलाकों में  प्रदूषकों को फैलने नहीं दिया। जिस के कारण दिल्ली के कुछ इलाकों में हवा का स्तर बेहद ज़्यादा खराब हो गया। अब अगले कुछ दिनों में और इलाकों में भी हवा की गुणवत्ता खराब (Delhi Pollution) हो सकती है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.