Delhi School Reopening: दिल्ली एनसीआर में नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं चरणबद्ध तरीके से खोलने की घोषणा, 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली: कोरोना के मामलों में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे है। कोरोना वायरस महामारी के चलते तमाम राज्यों में सभी शिक्षण संस्थान बंद हो गए थे। लेकिन अब कोरोना के हालात को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों में शिक्षण संस्थान खुल गए हैं।

वहीं अब दिल्ली में भी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को हुई बैठक में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की प्राइमरी कक्षाओं को चरणबद्ध तरीके से खोलने की घोषणा की है। बता दें कि कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 1 नवंबर 2021 से फिर से शुरू होंगे।

दरअसल, स्कूलों को सितंबर के दूसरे सप्ताह से कक्षा 6 से 8 तक फिर से शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया था। मगर कोरोना वायरस के प्रतिबंधों के कारण, DDMA ने निर्णय को 30 सितंबर तक के लिए टाल दिया। देश की राजधानी में इस समय कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल और कोचिंग सेंटर खुले हुए हैं।

इसके साथ ही इन छात्रों के लिए कक्षा में भाग लेन के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य है। साथ ही जिनके माता-पिता ने कोरोना वायरस के डर के कारण उन्हें शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी है। उन तमाम छात्रों के लिए ऑनलाइन लर्निंग भी जारी रखी रहेगी।

जानकारी के अनुसार आज हुई बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल, सीएम अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल, एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत और दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *