Delhi Weather and Pollution: दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश ने बढ़ाई ठंड, वायु प्रदूषण की स्थिति अब भी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में कल हल्की बारिश हुई जिसके बाद दिल्ली एनसीआर के मौसम ने करवट बदल ली है। कल यानी गुरुवार को हुई बारिश के बाद से ठंड बढ़ गई है जिसके चलते मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और ज्यादा ठंड बढ़ने का अनुमान जताया है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि 5 और 6 दिसंबर को तेज बारिश हो सकती है। जिसके बाद 7 दिसंबर को तापमान में गिरावट दर्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर बारिश होती है तो दिल्ली एनसीआर की हवा में यानी वायु प्रदूषण में कुछ सुधार हो सकता है।

दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद से ठंड बढ़ी

भारतीय मौसम विभाग ने 11, 12, 13, 14 और 15 दिसंबर को भी बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना जताई है। कल दिन भर हल्की बारिश जारी रही जिसके बाद अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह से ही घने कोहरे और धुंध की चादर छाई हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। आज नोएडा में अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

वायू प्रदूषण की स्थिति अब भी बेहद खराब

इसके अलावा दिल्ली एनसीआर की हवा के स्तर में कोई सुधार नहीं है। वहीं सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 385 दर्ज किया गया।

साथ ही नोएडा की हवा की बात करें तो एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब है और 224 दर्ज किया गया है। वहीं दूसरी तरफ गुरुग्राम की बात करें तो वहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 204 है जिसके चलते कुछ राहत मिली है। हालांकि बारिश के बाद वायु प्रदूषण में कमी आने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *