दुनिया में स्टार्टअप का हब बनेगी दिल्ली, केजरीवाल सरकार ने लांच की अनोखी स्टार्टअप पॉलिसी

Kejriwal Government

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अब दुनिया में स्टार्टअप का हब बनेगी। केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने आज अपनी अनोखी स्टार्टअप पॉलिसी को लांच कर दिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम और एंटरप्रिन्योरशिप क्लासेस अब कॉलेजों में भी शुरू की जाएंगी। कॉलेज की पढ़ाई करते हुए बच्चे बिजनेस आइडियाज तैयार कर सकेंगे और सरकार उनकी पूरी तरह से मदद करेगी। सरकार बिना गारंटी के को-लेटरल फ्री लोन दिलाने में मदद करेगी, जो एक साल के लिए ब्याज मुक्त होगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकीलों, विशेषज्ञओं आदि का पैनल बनाया जाएगा, जहां स्टार्टअप को मुफ्त मदद दी जाएगी। साथ ही, सरकार कुछ शर्तों में ढील देकर स्टार्टअप का सामान भी खरीदेगी, लेकिन मॉल की क्वॉलिटी से कोई समझौता नहीं होगा।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम अब दिल्ली सरकार के कॉलेजों में भी की जाएंगी शुरू

सीएम अरविंद केजरीवाल (Kejriwal Government) ने कहा कि दिल्ली सरकार के कॉलेजों में पढ़ने वाला कोई बच्चा अगर स्टार्टअप करना चाहता है, तो वो एक से दो साल तक की छुट्टी भी ले सकेगा। एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी, जहां स्टार्टअप पॉलिसी में रजिस्टर करने के लिए आवेदन करना होगा। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में दिल्ली के युवा एक यूनिकॉर्न बनाएंगे। दिल्ली से बड़ी-बड़ी कंपनियां निकलेंगी और खूब तरक्की करेंगे।

दिल्ली सरकार बिना गारंटी के को-लेटरल फ्री लोन दिलाने में करेगी मदद

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में आज सुबह दिल्ली सचिवालय में कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट में उद्योग विभाग ने दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी-2021 का प्रस्ताव रखा। कैबिनेट ने विचार-विमर्श के उपरांत प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। सीएम अरविंद केजरीवाल (Kejriwal Government) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी 2021 के संबंध में कैबिनेट के फैसले के बारे में जानकारी दी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश की उम्मीद और भविष्य हमारे युवा हैं। हमारे युवाओं में बहुत क्षमता है। हमारे युवा बहुत ही बुद्धिमान और मेहनती हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.