दिल्ली सरकार ने कल से सभी साप्ताहिक बाजारों को खोलने की घोषणा की

नई दिल्ली: देश में कोरोना (COVID-19) के हालात को देखते हुए तमाम पाबंदियों में ढील दी जा रही है। दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने कल से देश की राजधानी दिल्ली के सभी साप्ताहिक बाजारों (weekly markets) को फिर से खोलने का ऐलान किया है। इस दौरान कोविड दिशा-निर्देशों (covid guidelines) का सख्ती से पालन किया जाएगा।

मालूम हो कि कोविड की दूसरी लहर के चलते दिल्ली में (अप्रैल महीने) लॉकडाउन (lockdown) लागू कर दिया गया था। जिसके बाद साप्ताहिक बाजार (weekly markets) बंद हो गए थे। लेकिन पहले 50 फीसदी वेंडर के साथ वाले एक जोन में एक दिन में सिर्फ एक साप्ताहिक बाजार खोलने की इजाजत थी। बता दें कि अब नए आदेश से सभी जोन में सभी दिन सभी साप्ताहिक बाजार पूरी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली में कुल 12 जोन हैं।

अरविंद केजरीवाल ने शनिवार शाम इसकी घोषणा की

सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार शाम ट्वीट कर यह ऐलान किया, “सोमवार से साप्ताहिक बाजार खुल रहे हैं. ये गरीब लोग हैं। सरकार उनकी रोजी-रोटी को लेकर काफी चिंतित है। हालांकि, सभी का स्वास्थ्य और जीवन भी महत्वपूर्ण है। मैं सभी से इन बाजारों के खुलने के बाद कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह करता हूं।”

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के ऐलान से स्ट्रीट वेंडर्स (street vendors) को राहत मिलेगी। जिन्होंने मांग की कि साप्ताहिक बाजारों को भी फिर से खोलने की अनुमति दी जाए। दैनिक और साप्ताहिक बाजार ही स्ट्रीट वेंडर्स वालों की कमाई का एकमात्र जरिया है जो कोविड काल में बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दिल्ली में करीब तीन लाख स्ट्रीट वेंडर हैं लेकिन इनमें से सिर्फ 1.25 लाख ही लाइसेंस धारक हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.