अंतरराष्ट्रीय ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, चार आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली: जसबीर सिंह के पर्यवेक्षण में कुलदीप सिंह ने जान एस/ओ जोसेफ आर/ओ गाँव उड़ी, नाम्ब्रा, जिला अंमबरा, नामो क्रिस्टन अली/ओ अत्करी 3 वनतारा रोड, रोजी मंडी, दिल्ली और (4) राजकुमार @ राजू एस/ओ 8376 राजकुमार @ राजू एस/ओ 8376 राजकुमार @ राजू एस/ओ 8376 राजकुमार @ राजू एस/ओ 8376, रोजनार रोड, सबज़ी मंडी के प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार करके अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टे का भंडाफोड़ किया। दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 16 करोड़ रु. से अधिक की उच्च श्रेणी के रोहेरोइन का 04 कि. ग्रा. उसमें चार आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। रु. 1.5 लाख नकद भी आरोपी व्यक्तियों से बरामद किया गया, जो कि इस अवैध व्यापार की बिक्री की आय थी.इनमें से तीन स्कूटी, कई मोबाइल हैंडसेट और कई सिम कार्ड दवाइयों की तस्करी के लिए इस्तेमाल किए गए हैं।

दवा आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ लगातार अभियान के दौरान विशेष सेल ने कई ड्रग आपूर्तिकर्ताओं को गिरफ्तार करके और उच्च श्रेणी के हेरोइन की भारी मात्रा में माल की मरम्मत करके कई मादक औषधियां कार्टेल का पर्दाफाश किया था। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ राज्यों में अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ कार्टेल की अवैध गतिविधियों के सिलसिले में उत्तरी श्रेणी के विशेष प्रकोष् के अधिकारियों को गुप्त मंजूरी मिली.यह सूचना प्रौद्योगिकी तथा मानव निगरानी के माध्यम से भी विकसित की गई थी।इस कच्ची जानकारी को विकसित करने के लिए करीब 4/5 महीने का श्रमसाध्य प्रयास हुए।

अपने साथी नाइजीरियन राष्ट्रीय के लिए पिछले 2वे हेरोइन की खरीद के अवैध व्यापार में लगे हैं और इसी तरह बंटो और राजकुमार सहित विभिन्न व्यक्तियों को इसे भेजते हैं।गिरफ्तार जॉन एवं अनीम पास्कल दोनों ने बताया कि हैरोइन के आपूर्तिकर्ता उन्हें अफगान नागरिकों से खरीदते हैं और अपने माल भेजने के लिए इंग्लैंड, फ्रांस, इटली, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, नाइजेरिया और भारत सहित अन्य देशों को भेजते हैं।दिल्ली, जॉन और अनीम पास्कल इस माल को उन क्षेत्रों में भेजा करते थे, जहां नाइजीरियाओं के लिए उत्तम नगर, मोहन गार्डन और द्वारका जैसे इलके में रहना पड़ता है, ताकि वे अफ्रीकियों की भीड़ को छिपाने में सफल हो सकें और कानून लागू करने वाली एजेंसियों के लिए फोन के स्थानों से उन्हें पहचानना कठिन होगा।

आरोपी व्यक्तियों का प्रोफाइल

बंटो दिल्ली का निवासी है। वह निरक्षर हैअपने पति राजकुमार के साथ बंटो भी मादक पदार्थों की आपूर्ति में लगे हैं।उन्होंने उटाम नगर, दिल्ली के क्षेत्र में रहने वाले नाइजीरियाई नागरिकों से हैरोइन की आपूर्ति शुरू की और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के विभिन्न प्रकार की दवाओं के विक्रेताओं को इसे आगे भेजना शुरू किया।

राज कुमार दिल्ली के स्थायी निवासी हैंउन्हें 10 वीं कक्षा तक शिक्षा मिलीवह शादीशुदा है और आपके पास 04 बच्चे हैं। राजकुमार अपनी पत्नी के साथ दवा आपूर्ति गतिविधियों में लिप्त हैं।उन्होंने उटाम नगर, दिल्ली के क्षेत्र में रहने वाले नाइजीरियाई नागरिकों से हैरोइन की आपूर्ति शुरू की और विभिन्न प्रकार की नशीली दवाओं को ये सेवाएं अधिक दी। रिपोर्ट- कंचन अरोड़ा

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.