छत्तीसगढ़ को आज मिलेंगी 4 सौगात, राहुल गांधी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ का करेंगे शुभारंभ

छत्तीसगढ़

रायपुर: लोकसभा सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ करेंगे। साथ ही महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में स्थापित किए जाने वाले ‘सेवाग्राम’ तथा ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ का भूमिपूजन करेंगे।

गांधी ‘सेवाग्राम’ और ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की रखेंगे आधारशिला

आपको बता दें देश में पहली बार छत्तीसढ़ (Chhattisgarh) CM भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की घोषणा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूरों के लिए लागू की जा रही ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के तहत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार को तीन किश्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

राजीव युवा मितान क्लब योजना का करेंगे शुभारंभ

इसी के साथ राहुल गांधी योजना के शुभारंभ के अवसर पर इस योजना के 3 लाख 55 हजार हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त के रूप में 2 हजार रुपए की राशि जारी करेंगे। इसके अलावा राहुल गांधी कार्यक्रम के दौरान यहां नवा रायपुर में बनने वाले सेवाग्राम का भूमिपूजन भी करेंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए वर्धा के सेवाग्राम आश्रम की तर्ज पर नवा रायपुर में ‘सेवाग्राम’ की स्थापना आधुनिक भारत के तीर्थ के रूप में की जाएगी।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.