लघु वनोपज खरीदी, प्रसंस्करण और विपणन के लिए छत्तीसगढ़ को 10 राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा

नई दिल्ली:  लघु वनोपज़ संग्रहण के क्षेत्र में मॉडल स्टेट के रूप में उभरे छत्तीसगढ़ को भारत सरकार ने विभिन्न श्रेणियों में दस प्रथम पुरस्कार से नवाजा है। जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने वर्चुअल रूप से आज छत्तीसगढ़ को ये पुरस्कार प्रदान किए। छत्तीसगढ़ की इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि देश में सर्वाधिक वनोपज क्रय कर छत्तीसगढ़ राज्य ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। सरकार के इन प्रयासों से वनवासियों की आर्थिक स्थिति सुधरी है और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है।

वन धन और न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बीते दो सालों में वनवासियों एवं लघु वनोपज संग्राहकों के जीवन में बदलाव लाने के क्रांतिकारी फैसले किए गए, जिससे  औने-पौने दाम में बिकने वाले लघु वनोपज को अब मूल्यवान बना दिया है। जिसका सीधा लाभ यहां के वनोपज संग्राहकों को मिलने लगा है। यही कारण है कि छत्तीसगढ़ राज्य आज लघु वनोपज के संग्रहण के मामले में देश का अव्वल राज्य बन गया है।

छत्तीसगढ़ हर्बल्स’’ ब्रांड अमेज़न पर उपलब्ध

वर्ष 2021-22  में “छत्तीसगढ़ हर्बल्स’’ को एक देशव्यापी ब्रांड के रूप में स्थापित करते हुए हर्बल्स उत्पादों का विक्रय पूरे देश में किया जा रहा है तथा इसके फलस्वरूप वर्ष 2021-22  में लगभग 10 करोड़ रूपए मूल्य के उत्पादों के विक्रय का लक्ष्य रखा गया है। इससे प्रसंस्करण कार्यों में लगे महिला स्व-सहायता समूहों के लगभग 5000  सदस्य लाभान्वित होंगे। रिपोर्ट- ज्योति सिंह

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.