Advertisement
खेल

महेंद्र सिंह धोनी किस बात पर हुए भावुक क्या थी वजह? जानें

Share
Advertisement

टी-20 वर्ल्ड कप, ODI वर्ल्ड कप, चैंपियंस लीग टी-20 और 4 IPL ट्रॉफी जीतने के बाद भी नहीं। माही इस तस्वीर में किसी भोले से बच्चे की तरह नजर आ रहे हैं, जिसकी मुराद पूरी हो गई। जीत के बाद स्टेडियम में हर जुबान पर धोनी का नाम था। वही बेशुमार प्यार आंखों से आंसू बनकर बह निकला।

Advertisement

हिंदुस्तानी क्रिकेट में आलोचकों का एक वर्ग महेंद्र सिंह धोनी को लंबे अरसे से रिटायरमेंट की सलाह देता रहा है। उनका कहना है कि माही अब क्रिकेट खेलने के लिए फिट नहीं हैं। वह अलग बात है कि माही कभी कुछ कहते नहीं हैं, लेकिन लोगों का मिजाज उन तक पहुंच जाता है।

माही ने जिंदगी भर जवाब प्रदर्शन से दिया है। वह भला अब तो बदलने से रहा। दूसरी हकीकत यह भी है कि उन आलोचकों की तुलना में कई गुना ज्यादा लोग अपने थाला से बेपनाह मोहब्बत करते हैं। इस IPL के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स ने जहां भी मुकाबले खेले, सबसे ज्यादा CSK के समर्थक मैदान पर नजर आए। लोग धोनी को खेलते हुए देखना चाहते थे। उन्हें डर था कि अगले साल माही का दीदार हो ना हो!

IPL ट्रॉफी इस बात का प्रमाण

माही के लिए यह IPL ट्रॉफी इस बात का प्रमाण है कि धोनी अभी खत्म नहीं हुआ। आज भी वह अपनी रणनीति से टीम को चैंपियन बनाने की ताकत रखता है। महेंद्र सिंह धोनी ने जीत का क्रेडिट कभी खुद ना लेने की परंपरा IPL 2023 के फाइनल में भी जारी रखी।

GT पर 5 विकेट से मिली जीत के बाद जब BCCI प्रेसिडेंट रॉजर बिन्नी और जय शाह ने ट्रॉफी उठाकर धोनी को देनी चाही तो वह खुद पीछे हट गए। अपने साथी अंबाती रायडू और रवींद्र जडेजा को आगे कर दिया। यह फाइनल मैच अंबाती रायडू का आखिरी IPL मैच था।

मैच से पहले ही उन्होंने बोल दिया था कि वह इसके बाद संन्यास ले लेंगे। जबकि जडेजा ने इस मैच की आखिरी 2 गेंदों पर 10 रन बनाकर चेन्नई को लगभग असंभव सी जीत दिलाई थी। धोनी उनके हिस्से का क्रेडिट खुद नहीं लेना चाहते थे।

माही ने IPL 16 जीतने के बाद ऐलान कर दिया कि वह अगले साल भी IPL खेलने लौटेंगे। थाला ने कहा कि आप परिस्थिति के हिसाब से देखें, तो ये रिटायरमेंट अनाउंस करने का बेस्ट टाइम है। यह मेरे लिए बहुत आसान होगा कि मैं शुक्रिया बोलकर रिटायर हो जाऊं, लेकिन मेरे लिए कठिन काम ये है कि मैं 9 महीने कड़ी मेहनत कर एक और IPL सीजन खेलने की कोशिश करूं।

ये मेरे करियर का आखिरी हिस्सा

CSK फैंस से मुझे जितना प्यार मिला है, मेरा एक और सीजन खेलना उनके लिए एक तोहफा होगा। जिस तरह से उन्होंने अपना प्यार और इमोशन दिखाया है, मुझे उनके लिए यह करना ही होगा। ये मेरे करियर का आखिरी हिस्सा है। यह यहीं से शुरू हुआ था और पूरा स्टेडियम मेरा नाम लेकर चिल्ला रहा था। उन सबके मुंह से अपना नाम सुनकर मैं भावुक हो गया।

यही सेम चीज चेन्नई में भी हुई, वापस आकर जितना भी खेल सकूं, अच्छा होगा। जीतकर अक्सर खिलाड़ी रिटायर हो जाते हैं। जो चुनौतियों को स्वीकार कर कठिन मेहनत के दम पर फिर एक बार वापस आते हैं, वही थाला महेंद्र सिंह धोनी कहलाते हैं।

Recent Posts

Advertisement

वो जिसे आपने जाना, परखा और पास किया, PM मोदी बोले- इंडी अलायंस वालों ने निकाला नया फॉर्मूला

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के दावणगेरे में सार्वजनिक जनसभा को…

April 28, 2024

Pilibhit: कार और ट्रैक्टर ट्राली के बीच जबरदस्त भिड़ंत, दुल्हे समेत सात लोग हुए घायल, एक की मौत

Pilibhit: पीलीभीत जिले में बीसलपुर दियोरिया कला मार्ग पर रविवार को आमने-सामने से तेज गति…

April 28, 2024

अखिलेश का बीजेपी पर निशाना, बोले- नौजवानों का भविष्य अंधकार में डाला, न नौकरी दी और न दिया रोजगार

Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश के संभल में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने जनसभा…

April 28, 2024

UP: CM योगी ने बदायूं में जनसभा को किया संबोधित, बोले- अखाड़ा सजने से पहले ही हार मान चुकी है सपा

UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को निशाने पर लेते हुए कहा…

April 28, 2024

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने गरीबों का हक मारने और लूटने का काम किया- जेपी नड्डा

JP Nadda: पश्चिम बंगाल के नादिया में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने जनसभा…

April 28, 2024

This website uses cookies.