Advertisement
खेल

महेंद्र सिंह धोनी ने किया अपने रिटायरमेंट से जुड़ा बड़ा खुलासा, कहा ‘पंत को पहले ही…’

Share
Advertisement

उन्होंने 2007 में टी20 विश्व कप जीत, 2011 में वनडे विश्व कप जीत और दो साल बाद चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता। उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट में अपनी कप्तानी के दौरान आईसीसी के पुरस्कार स्वरूप दो बार गदा भी हासिल की।

Advertisement

धोनी ने 2020 में अपनी अंतरराष्ट्रीय रिटायरमेंट की घोषणा की थी। 2019 विश्व कप में धोनी ने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मैच खेला था। हालांकि, धोनी के संन्यास को लेकर भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने एक बड़ा खुलासा किया है कि कैसे धोनी ने संन्यास को लेकर पहले ही संकेत दे दिए थे। उन्होंने ऋषभ पंत के साथ बातचीत में भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेलने का जिक्र किया था। इसके बाद पंत ही विकेटकीपिंग की भूमिका में धोनी के उत्तराधिकारी बने।

श्रीधर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के विश्व कप सेमीफाइनल के रिजर्व डे के दौरान दो विकेटकीपरों के बीच हुई बातचीत का खुलासा किया। श्रीधर ने कहा- मैं अब यह खुलासा कर सकता हूं कि धोनी ने विश्व कप में अपना आखिरी मैच खेल लिया था। बेशक, उन्होंने इसकी घोषणा नहीं की थी, लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि मुझे क्यों इस बारे में पता था। मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ हमारे विश्व कप सेमीफाइनल मैच में रिजर्व डे की सुबह, मैं ब्रेकफास्ट हॉल में पहुंचने वाला पहला व्यक्ति था। जब एमएस और ऋषभ अंदर आए तो मैं अपनी कॉफी पी रहा था। उन्होंने अपना सामान उठाया और मेरे साथ टेबल पर शामिल हो गए। श्रीधर ने अपनी किताब ‘कोचिंग बियॉन्ड- माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम’ में कहानी साझा करते हुए लिखा।

श्रीधर ने लिखा- न्यूजीलैंड के पास बल्लेबाजी करने के लिए केवल कुछ ओवर थे और हम इसके बाद अपनी पारी शुरू करने वाले थे। इसलिए मैच काफी जल्दी खत्म होने वाला था। ऋषभ ने एमएस से हिंदी में कहा- भैया, कुछ लोग आज ही लंदन जाने की योजना बना रहे हैं। क्या आप भी चलेंगे? एमएस ने जवाब दिया- नहीं, ऋषभ, मैं टीम के साथ अपनी आखिरी बस ड्राइव को मिस नहीं करना चाहता।

श्रीधर ने आगे कहा कि उन्होंने धोनी के लिए सम्मान की वजह से कभी किसी को बातचीत नहीं सुनाई। मैंने इस बातचीत के बारे में किसी से एक शब्द भी धोनी के प्रति सम्मान के कारण नहीं कहा। उन्होंने मुझे विश्वास में लिया था। मैं अपना मुंह नहीं खोल सकता था। इसलिए, मैंने रवि शास्त्री को एक शब्द भी नहीं कहा, अरुण को भी नहीं, मेरी पत्नी को भी नहीं।

Recent Posts

Advertisement

“तुष्टीकरण की राजनीति अब समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के शहजादों के लिए अस्तित्व की मजबूरी बन गई है, सीतापुर में विपक्ष पर बरसे PM मोदी

Sitapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीतापुर के धौरहरा में जनसभा को संबोधित किया.…

May 5, 2024

Kishanganj: एक 26 वर्षीय महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया, जच्चा बच्चा दोनों सलामत

Kishanganj: बिहार के किशनगंज के ठाकुरगंज प्रखण्ड के जालमिलिक गांव में 26 वर्षीय एक महिला…

May 5, 2024

कुआनो नदी में डूबी नाव, दो मासूम बच्चों समेत 3 लोगों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

 Sant Kabir Nagar: उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के धनघटा थाना क्षेत्र नकहा…

May 5, 2024

Fatehpur: कपड़े के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक

Fatehpur: यूपी के फतेहपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के एक कपड़े के गोदाम में…

May 5, 2024

सपा और कांग्रेस SC-ST-OBC का आरक्षण छिनकर उसे धर्म के आधार पर बांटना चाहती है, इटावा में बोले PM मोदी

Etawah: लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों की मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है. वहीं…

May 5, 2024

Mainpuri: CM योगी ने की निंदा, कहा- सपा और कांग्रेस से राष्ट्रनायकों के सम्मान की उम्मीद नहीं, ये सिर्फ आतंकियों का महिमामंडन करेंगे

Mainpuri: मैनपुरी में राष्ट्रनायक महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर अराजकता और उपद्रव करने के साथ…

May 5, 2024

This website uses cookies.