Advertisement
राष्ट्रीय

EWS आरक्षण कोटे से SC/ST, OBC को नुकसान नहीं होगा : केंद्र सरकार ने SC से कहा

Share
Advertisement

सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए 10% कोटा को सही ठहराते हुए केंद्र सरकार ने बुधवार को तर्क दिया कि गरीबों की मदद करना एक संवैधानिक दायित्व है और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करना सरकार का कर्तव्य है, जिन्हें उनकी आर्थिक स्थिति की वजह से अवसर नहीं मिल रहा है।

Advertisement

मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी, न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट, न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और न्यायमूर्ति जेबी परदीवाला की संविधान पीठ के समक्ष पेश होते हुए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल और महाधिवक्ता तुषार मेहता ने कहा कि 103वां संविधान संशोधन वैध है और यह अनुच्छेद 46 के तहत किया गया है जो कहता है कि राज्य लोगों के कमजोर वर्गों के शैक्षिक और आर्थिक हितों को विशेष सावधानी के साथ बढ़ावा देगा।

अपनी दलील को जारी रखते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि एससी/एसटी/ओबीसी से संबंधित लोगों को ईडब्ल्यूएस कोटा के बारे में शिकायत नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे न तो कोई प्रभावित होगा और आरक्षण में उनका कोटा बरकरार रहेगा।

उन्होंने कहा कि ईडब्ल्यूएस के लिए 10% कोटा शेष 50% में से बनाया जाएगा जो अनारक्षित है। उन्होंने आगे कहा कि सामान्य वर्ग के लगभग 5.8 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और कुल सामान्य वर्ग का 35% भूमिहीन लोग हैं और ईडब्ल्यूएस कोटा उनके लिए था। उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग के बहुत से गरीब बच्चे खेत और कारखाने में काम करने के लिए मजबूर हैं और वे गरीबी के कारण स्कूल नहीं जाते हैं और सरकार उनकी मदद करने के लिए बाध्य है।

सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि संशोधन गरीब लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए लाया गया था और इसका परीक्षण केवल इस आधार पर किया जा सकता है कि यह संविधान के मूल ढांचे को ही नष्ट कर देता है। मेहता ने कहा, “दूसरे शब्दों में, अगर इस तरह के संशोधन को हटने दिया जाता है, तो संविधान की नींव ही गिर जाएगी।”

उन्होंने तर्क दिया कि 50% आरक्षण की मात्रात्मक सीमा उल्लंघन या अनम्य सीमा नहीं है और कहा यहां तक ​​कि 81 वें संशोधन अधिनियम द्वारा 50% की सीमा निर्धारित किए जाने के बाद भी एम नागराज के मामले में परीक्षण किया गया था, उक्त मामले में संविधान पीठ ने कहा कि आरक्षण होना चाहिए अत्यधिक स्पष्ट रूप से यह धारण न करें कि 50% की सीमा न तो अनम्य है और न ही एक बुनियादी संरचना है।”

याचिकाकर्ताओं की याचिका का विरोध करते हुए, जिन्होंने तर्क दिया था कि आरक्षण पर 50% की सीमा संविधान के मूल ढांचे का हिस्सा है, जिसका उल्लंघन नहीं किया जा सकता है, सॉलिसिटर जनरल ने कहा, “संविधान में कोई भी प्रस्ताव जो लचीला है, कभी भी बुनियादी ढांचा नहीं हो सकता है ताकि एक अन्यथा सक्षम संसद गरीब से गरीब व्यक्ति को एक अलग वर्ग के रूप में मानकर संविधान में संशोधन करके सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए वंचित किया जा सके।”

केंद्र सरकार ने 2010 के सिंहो आयोग की रिपोर्ट के निष्कर्षों का उल्लेख किया जो ईडब्ल्यूएस आरक्षण देने का आधार बन गया और कहा कि इसके अनुसार, सामान्य वर्ग की तुलना में ओबीसी के पास अधिक भूमि है, जिनकी 35% आबादी भूमिहीन है और 20% निरक्षर हैं।

Recent Posts

Advertisement

ये लोग कुछ भी कर लें, आपके CM शेर हैं और अपनी माताओं-बहनों को हजार रुपए महीना देकर ही दम लेंगे- सुनीता केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी…

May 5, 2024

Ayodhya: PM मोदी ने किए रामलला के दर्शन-पूजन, रोड शो में उमड़ा जनसमूह

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार( 5 मई )को अयोध्या पहुंचे. जहां पर पीएम मोदी…

May 5, 2024

Rajasthan: NEET एग्जाम से एक दिन पहले फंदे पर लटकता मिला छात्र का शव, 2 वर्ष से कर रहा था तैयारी

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर जिले के मथुरा गेट थाना क्षेत्र के बृज नगर में शनिवार…

May 5, 2024

“तुष्टीकरण की राजनीति अब समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के शहजादों के लिए अस्तित्व की मजबूरी बन गई है, सीतापुर में विपक्ष पर बरसे PM मोदी

Sitapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीतापुर के धौरहरा में जनसभा को संबोधित किया.…

May 5, 2024

Kishanganj: एक 26 वर्षीय महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया, जच्चा बच्चा दोनों सलामत

Kishanganj: बिहार के किशनगंज के ठाकुरगंज प्रखण्ड के जालमिलिक गांव में 26 वर्षीय एक महिला…

May 5, 2024

कुआनो नदी में डूबी नाव, दो मासूम बच्चों समेत 3 लोगों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

 Sant Kabir Nagar: उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के धनघटा थाना क्षेत्र नकहा…

May 5, 2024

This website uses cookies.