Advertisement
राष्ट्रीय

डेनमार्क की धरती से पीएम मोदी की अपील, जल्द हो युद्ध विराम

Share
Advertisement

PM Modi in Europe: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूरोप दौरे के दौरान जर्मनी के बाद डेनमार्क पहुंच गए हैं। डेनमार्क में पीएम मोदी के सम्मान में कार्यक्रम होंगे। यहां पर पीएम मोदी India-Nordic Summit में शामिल होंगे जो बेहद ही अहम माना जा रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी भारत-डेनमार्क व्यापार मंच में हिस्सा लेंगे।

Advertisement

डेनमार्क पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने की। भारतीय समयानुसार, शाम को 5 बजे भारत और डेनमार्क के बीच कई समझौते हुए। इसके बाद पीएम मोदी ने भारत-डेनमार्क साझा बयान में रूस-यूक्रेन युद्ध पर बड़ा बयान दिया। पीएम मोदी ने दोनों देशों से तत्काल युद्धविराम करने की अपील की।

संयुक्त बयान में पीएम मोदी ने कहा कि भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर और ग्रीन इंडस्ट्रीज में डेनिश कम्पनीज और डेनिश पेंशन फंड्स के लिए निवेश के बहुत अवसर हैं। हमने एक फ्री, ओपन, इंक्लूसिव और नियमों से चलने वाले इंडो-पसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम और समस्या समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति का रास्ता अपनाने की अपील की। आज हमने भारत-यूरोप के रिश्तों, इंडो-पैसिफिक और यूक्रेन सहित कई क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत की। हम आशा करते हैं कि भारत-यूरोप फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर बातचीत जल्द पूरी हो जाएगी।

2nd India-Nordic Summit में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी यहां पर 2nd India-Nordic Summit में हिस्सा लेंगे। इस बार इस समिट की मेजबानी डेनमार्क कर रहा है। Nordic देशों में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन शामिल हैं। बता दें कि इससे पहले India-Nordic Summit साल 2018 में स्वीडन के Stockholm में हुआ था।

इस इंडो-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, इनोवेशन, टेक्नोलॉजी, रिन्यूएबल एनर्जी और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉर्डिक सहयोग जैसे विषयों पर फोकस रहेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के राष्ट्र अध्यक्षों से भी मुलाकात करेंगे।

क्यों है India-Nordic Summit अहम?

नॉर्डिक देश भारत की तरह ही मुक्त बाजार अर्थव्यवस्थाएं हैं। इन पांच देशों की कुल अर्थव्यवस्था 1.6 ट्रिलियन डॉलर बताई जा रही है। भारत और इन देशों के बीच करीब 13 बिलियन डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार है।

Recent Posts

Advertisement

Ayodhya: PM मोदी ने किए रामलला के दर्शन-पूजन, रोड शो में उमड़ा जनसमूह

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार( 5 मई )को अयोध्या पहुंचे. जहां पर पीएम मोदी…

May 5, 2024

Rajasthan: NEET एग्जाम से एक दिन पहले फंदे पर लटकता मिला छात्र का शव, 2 वर्ष से कर रहा था तैयारी

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर जिले के मथुरा गेट थाना क्षेत्र के बृज नगर में शनिवार…

May 5, 2024

“तुष्टीकरण की राजनीति अब समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के शहजादों के लिए अस्तित्व की मजबूरी बन गई है, सीतापुर में विपक्ष पर बरसे PM मोदी

Sitapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीतापुर के धौरहरा में जनसभा को संबोधित किया.…

May 5, 2024

Kishanganj: एक 26 वर्षीय महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया, जच्चा बच्चा दोनों सलामत

Kishanganj: बिहार के किशनगंज के ठाकुरगंज प्रखण्ड के जालमिलिक गांव में 26 वर्षीय एक महिला…

May 5, 2024

कुआनो नदी में डूबी नाव, दो मासूम बच्चों समेत 3 लोगों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

 Sant Kabir Nagar: उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के धनघटा थाना क्षेत्र नकहा…

May 5, 2024

Fatehpur: कपड़े के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक

Fatehpur: यूपी के फतेहपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के एक कपड़े के गोदाम में…

May 5, 2024

This website uses cookies.