Advertisement
राष्ट्रीय

नगालैंड हिंसा: गृह मंत्री के संसद में माफी के बाद बीजेपी प्रवक्ता ने सेना का किया बचाव, TMC ने कहा- AFSPA पर रुख स्पष्ट करें सरकार

Share
Advertisement

नई दिल्ली: नगालैंड हिंसा के बाद सरकार और सेना के बचाव में कई लोग खड़े हो गए हैं। हांलाकि गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में इस घटना को लेकर माफी मांगी है। संसद में अमित शाह ने कहा कि गलत पहचान के कारण ये हादसा हुआ जिसके कारण 13 लोगों की जान चली गई। शाह ने संसद में दोबारा ऐसी घटना न दोहराए जाने का आश्वासन दिया।

Advertisement

ये तो हुई सरकार के औपचारिक बयान की बात लेकिन बीजेपी के कई प्रवक्ता इस घटना पर सेना को परोक्ष रुप से बचाने की कोशिश कर रहे हैं। मंगलवार को बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, “यह जो सैनिक होते हैं ये जब डिस्टर्बड एरिया में जाते हैं जहां सामान्य परिस्थितियां नहीं होती हैं वहां पर उनको कुछ विशेष अधिकार दिए जाते हैं ऐसा नहीं है कि सैनिकों को हम धकेल दें और उनकी मौत हो जाए तो हम कहें नहीं ये ठीक है मानव अधिकार सैनिकों के भी हैं और आम जनता के भी हैं।”

नगालैंड के मोन इलाके में इस घटना के बाद अशांति की स्थिति बनी रही, कई जगहों पर स्थानीय नागरिकों द्वारा आगजनी भी की गई। इस घटना के बाद मंगलवार को TMC ने गृह मंत्री अमित शाह से मिलने का समय मांगा है। इसके साथ ही TMC ने सरकार से AFSPA पर रुख स्पष्ट करने की मांग भी की है।

क्या है AFSPA?

आजादी के बाद पूर्वोत्तर राज्यों में बढ़ रहे अलगाववाद, हिंसा और विदेशी आक्रमणों से बचाव के लिए 1958 में AFSPA कानून लागू किया गया था। AFSPA यानि सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, इसके तहत सेना को किसी इलाके में जाकर ऑपरेशन करने के लिए विशेष अधिकार होते हैं। 1958 में इस कानून को अध्यादेश के रुप में लाया गया था जो बाद में जाकर कानून बना।

सबसे शुरुआत में मणिपुर और असम में AFSPA लगाया गया था। बाद में परिस्थितियों के अनुसार इसे कई राज्यों में लगाया और हटाया गया।

अलग-अलग धार्मिक, नस्लीय, भाषा, क्षेत्रीय समूहों, जातियों, समुदायों के बीच मतभेदों या विवादों के चलते राज्य या केंद्र सरकार राज्यपाल की रिपोर्ट के आधार पर किसी राज्य या क्षेत्र को अशांत घोषित कर वहाँ केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात करती है।

अशांत क्षेत्र (विशेष न्यायालय) अधिनियम, 1976 के मुताबिक, एक बार अशांत घोषित होने पर क्षेत्र में न्यूनतम तीन माह के लिए AFSPA लागू रहती है।

Recent Posts

Advertisement

‘इंडी अलायंस…परिवारवादी पार्टियों का जमावड़ा और भ्रष्टाचारियों को बचाने का टोला है…’, विदिशा में बोले जेपी नड्डा

JP Nadda: मध्य प्रदेश के विदिशा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा…

May 2, 2024

UP: मैनपुरी पहुंची बसपा सुप्रीमो मायावती, कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से किया जोरदार स्वागत

UP: बसपा सुप्रीमो मायावती आगामी 7 मई को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव मतदान…

May 2, 2024

‘26/11 हमले में कसाब और दूसरे आतंकियों को बचाने के लिए कांग्रेस के नेता…’, गुजरात में बोले PM मोदी

PM Modi In Gujarat: गुजरात के जामनगर में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा "जब देश…

May 2, 2024

Sambhal: दर्दनाक सड़क हादसा, रोडवेज बस ने मारी कार को टक्कर, 4 की मौत

Sambhal: यूपी के संभल जिले में गुरूवार को भीषण सड़क हादसा हो गया. दरअसल गुरूवार…

May 2, 2024

Hamirpur: डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने सपा सरकार पर साधा निशाना, बोले- 2017 के पहले गुंडा माफिया दहशत फैलाते थे अब गुंडे माफिया दहशत में हैं

Hamirpur: हमीरपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के समर्थन में गुरुवार को…

May 2, 2024

झांसी से कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप जैन ने दाखिल किया नामांकन, पूर्व सांसद चंद्रपाल सिंह यादव रहे मौजूद

Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन के झांसी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप जैन…

May 2, 2024

This website uses cookies.