Advertisement
राष्ट्रीय

शादीशुदा हो या कुंवारी हर महिला को गर्भपात का अधिकार : सुप्रीम कोर्ट

Share
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (एमटीपी) मामले में फैसला सुनाते समय सभी महिलाओं को गर्भपात का अधिकार है।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “एक महिला की वैवाहिक स्थिति को उसे अनचाहे गर्भ गिराने के अधिकार से वंचित करने के लिए आधार नहीं बनाया जा सकता है। सिंगल और अविवाहित महिलाओं को गर्भावस्था के 24 सप्ताह तक चिकित्सा समाप्ति अधिनियम और नियमों के तहत गर्भपात का अधिकार है।” .

शीर्ष अदालत ने कहा, “गर्भपात के लिए बलात्कार में वैवाहिक बलात्कार शामिल होगा।”

SC ने अपने बड़े फैसले में कहा, “सिंगल या अविवाहित गर्भवती महिलाओं को 20-24 सप्ताह के बीच गर्भपात करने से रोकना, जबकि विवाहित महिलाओं को अनुमति देना अनुच्छेद 14 का मार्गदर्शन करने वाली भावना का उल्लंघन होगा।”

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, “आधुनिक समय में कानून इस धारणा को छोड़ रहा है कि विवाह व्यक्तियों के अधिकारों के लिए एक पूर्व शर्त है। एमटीपी अधिनियम को आज की वास्तविकताओं पर विचार करना चाहिए और पुराने मानदंडों से प्रतिबंधित नहीं होना चाहिए। कानून नहीं रहना चाहिए। स्थिर और बदलती सामाजिक वास्तविकताओं को ध्यान में रखना चाहिए।”

असुरक्षित गर्भपात पर चिंता व्यक्त करते हुए, SC ने कहा, “असुरक्षित गर्भपात मातृ मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण बना हुआ है। भारत में होने वाले 60% गर्भपात असुरक्षित हैं। सुरक्षित गर्भपात सेवाओं तक पहुंच से इनकार करने से प्रतिबंधात्मक गर्भपात प्रथाएं होने लगती हैं जो असुरक्षित गर्भपात को बढ़ाता हैं।”

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “विवाहित महिलाएं भी यौन उत्पीड़न या बलात्कार के पीड़ितों के वर्ग का हिस्सा बन सकती हैं। एक महिला अपने पति के साथ गैर-सहमति के यौन संबंध के परिणामस्वरूप गर्भवती हो सकती है।

अगर एक महिला ने बलात्कार का दावा किया है, यहां तक कि एक विवाहित साथी द्वारा भी, तो गर्भपात के लिए बलात्कार के लिए प्राथमिकी दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पंजीकृत चिकित्सा याचिकाकर्ताओं को पोस्को अधिनियम के तहत गर्भपात की मांग करने पर नाबालिग की पहचान का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है।”

इसने कहा, “विधायिका का इरादा नाबालिगों को मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी यानी एमटीपी से वंचित करना नहीं है। एक महिला की सामाजिक परिस्थितियों का उसके बर्खास्तगी के फैसले पर असर पड़ सकता है।”

Recent Posts

Advertisement

Mahoba: दोस्तों के साथ मिलकर पति ने अपनी ही पत्नी के साथ कर डाली हैवानियत, घिनौनी वारदात से सदमे में है विवाहिता

Mahoba: महोबा में सात जन्मों का बंधन निभाने की कसम खाने वाले कलयुगी पति ने…

May 2, 2024

‘इंडी अलायंस…परिवारवादी पार्टियों का जमावड़ा और भ्रष्टाचारियों को बचाने का टोला है…’, विदिशा में बोले जेपी नड्डा

JP Nadda: मध्य प्रदेश के विदिशा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा…

May 2, 2024

UP: मैनपुरी पहुंची बसपा सुप्रीमो मायावती, कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से किया जोरदार स्वागत

UP: बसपा सुप्रीमो मायावती आगामी 7 मई को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव मतदान…

May 2, 2024

‘26/11 हमले में कसाब और दूसरे आतंकियों को बचाने के लिए कांग्रेस के नेता…’, गुजरात में बोले PM मोदी

PM Modi In Gujarat: गुजरात के जामनगर में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा "जब देश…

May 2, 2024

Sambhal: दर्दनाक सड़क हादसा, रोडवेज बस ने मारी कार को टक्कर, 4 की मौत

Sambhal: यूपी के संभल जिले में गुरूवार को भीषण सड़क हादसा हो गया. दरअसल गुरूवार…

May 2, 2024

Hamirpur: डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने सपा सरकार पर साधा निशाना, बोले- 2017 के पहले गुंडा माफिया दहशत फैलाते थे अब गुंडे माफिया दहशत में हैं

Hamirpur: हमीरपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के समर्थन में गुरुवार को…

May 2, 2024

This website uses cookies.