15 दिसंबर से फिर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली: भारत में 15 दिसंबर से फिर अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का परिचालन का शुरू होने जा रहा है. गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और परिवार एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ विचार विमर्श करने के बाद भारत सरकार ने यह फैसला लिया है. नागर विमानन मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

आपको बता दे कि बीते साल 23 मार्च को देश में नियमित उड़ानों का कोरोना वायरस के चलते परिचालन बंद कर दिया था. हालांकि इसके बाद समय-समय पर कई देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किए गए और उनके बीच सीमित हवाई सेवा शुरू की गई. अभी भी भारत का करीब 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट है. भारत ने 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किया है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं. जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है.

आइए एयर बबल पैक्ट के बारे में जानते है.

एयर बबल पैक्ट के तहत दो देशों के बीच सिर्फ चुनिंदा एयरलाइंस के माध्यम से विशेष इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है. वही यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं. हालांकि हाल में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन को सामान्य करना चाहती है.

बता दे कि, इस महीने की शुरूआत में भारत और सिंगापुर के बीच उड़ानों के परिचालन पर सहमति बनने जा रही है. कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोग ही यात्रा कर सकेंगे और उन्हें क्वारंनटाइन का पालन भी नहीं करना होगा. 29 नवंबर से सिंगापुर के लिए उड़ाने शुरू होने जा रही है. विस्तारा ने इसकी जानकारी भी दे दी है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.