Advertisement
राष्ट्रीय

अगले 5 दिन इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, IMD ने जारी की चेतावनी

Share
Advertisement

New Delhi: देश में इन दिनों अधिकतर राज्य भीषण गर्मी से परेशान हैं। बात करें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान (Temperature) 46 डिग्री के पार चला गया है। पूरे  देश में प्रचंड गर्मी से हाहाकार मचा हुआ हैं। बढ़ते तापमान के बीच IMD(भारतीय मौसम विज्ञान) ने केई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने फिलहाल ये बताया है की मई के दूसरे हफ्ते तक इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती हैं। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में पारा 48 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। बता दें की IMD(भारतीय मौसम विज्ञान) की माने तो आने वाले अगले 5 दिन कुछ राज्यों के लिए काफी मुश्किल भरे साबित हो सकते है। मौसम विभाग ने कहा की इन राज्यों में तेज लू के साथ तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने केई राज्यों में अलर्ट के साथ आने वाले कुछ दिन लोगों को बेहद ही सावधानी से रहने की हिदायत दी हैं। तो आइए जानते हैं,किन राज्यों में कितना है प्रकोप

Advertisement

UP के केई शहर भयंकर गर्मी में झुलसे

यूपी की बात करें तो राजधानी लखनऊ में भी गर्मी ने अपना प्रकोप तेजी से डालना चालू कर दिया है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार जाता हुआ दिखाई दे रहा है। ठीक उसी तरह कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गाजियाबाद, आगरा समेत इन शहरों में पारा 44 डिग्री तक जा पहुंचा है। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने बताया की यूपी के कुछ शहरों ने अपने पिछले 2-3 सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। जिसकी वजह से लोगों को बढ़ती गर्मी से जरा भी राहत मिलता नजर नहीं आ रहा हैं।

राजधानी दिल्ली में भी गर्मी का जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

Delhi में भी गर्मी का प्रचंड प्रकोप देखा जा सकता है। यहां पर भी तापमान आजकल 45 डिग्री के आसपास ही पहुंचता दिखाई दे रहा है। बढ़ते तापमान के बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया हैं। मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में अबतक 3 Heat Wave भी आ चुकी है। जिसके साथ आने वाले और पांच दिन भी दिल्ली में Heat Wave का प्रकोप जारी रह सकता है। IMD(भारतीय मौसम विज्ञान) की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला हैं। ऐसा माना जा रहा है की राजधानी में तो तापमान पिछले दिनों 45 डिग्री के पास रहा, जो कि बेहद चिंता करने वाली बात भी हैं।

मौसम विभाग की माने तो उन्होंने लोगों से इस वक्त बेहद सावधानी बरतने को कहा हैं। ऐसे में बिना वजह बाहर निकलने से बचे साथ ही पानी अधिक मात्रा में पिए। मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों में पूर्व के कुछ राज्यों को गर्मी से जल्द राहत भी मिल सकती हैं। देश के पूर्वी राज्यों में जल्द ही बारिश होने के आसार नजर आ रहे है अगर ऐसा हुआ तो गर्मी के प्रकोप से लोगों को थोड़ी राहत भी जरुर मिलेगी।

Recent Posts

Advertisement

ओडिशा में बोले पीएम मोदी… चार जून को बीजेडी सरकार की एक्सपाइरी डेट लिखी हुई है

PM Modi in Odisha: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ओडिशा के गंजम…

May 6, 2024

ICSE ISC Result 2024: CISCE 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी, 99.47% स्‍टूडेंट्स हुए पास

ICSE ISC Result 2024: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने सोमवार 6…

May 6, 2024

Bihar: रविशंकर प्रसाद का विपक्ष पर हमला, बोले… ये लोग आतंकवादियों के साथ समझौता करते हैं

Ravishankar Prasad to Channi:  4 मई को जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारतीय वायुसेना की गाड़ी…

May 6, 2024

अपने घर के दरवाजे पर ‘जय श्री राम’ का झंडा लगाया तो कांग्रेस करने लगी मुझसे नफरत- राधिका खेड़ा

Radhika Khera on Congress: कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद राधिका खेड़ा ने अपनी…

May 6, 2024

गाड़ियों में तोड़फोड़ के मामले पर बोले केएल शर्मा… ‘ये हमारी अमेठी की संस्कृति कभी नहीं रही’

KL Sharma in Amethi: अमेठी के गौरीगंज इलाके में कांग्रेस कार्यालय के बाहर गाड़ियों में…

May 6, 2024

तीसरे चरण का मतदानः 11 राज्य, 93 लोकसभा सीट, 1300 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

Third Phase Voting: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है. इसी क्रम में…

May 6, 2024

This website uses cookies.