Advertisement
राष्ट्रीय

समुद्र ही नहीं कोरियर-डाक सर्विस के ज़रिये भी बढ़ रही है ड्रग्स तस्करी : NCB

Share
Advertisement

नारकोटिक्स कंट्रोल (NCB) की लेटेस्ट वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में समुद्री मार्गों के माध्यम से ड्रग्स की तस्करी बढ़ रही है। एनसीबी के अनुसार यह भारत में तस्करी की गई कुल अवैध मादक पदार्थों का लगभग 70% हिस्सा है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में स्थित अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट द्वारा समुद्री मार्गों का उपयोग केवल बढ़ने की उम्मीद है।

Advertisement

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, ”समुद्री मादक पदार्थों की तस्करी, विशेष रूप से भारत के पश्चिमी क्षेत्र में की रोकथाम में वृद्धि देखी गई है। इस तरह की अधिकांश बरामदगी अफगानिस्तान और ईरान के बंदरगाहों से होती है, जो भारत के तटीय राज्यों में स्थित हैं या श्रीलंका, मालदीव आदि देशों में आगे पारगमन में हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्री मार्ग से हेरोइन ड्रग्स की सबसे अधिक तस्करी की जाती है लेकिन एटीएस (एम्फ़ैटेमिन टाइप उत्तेजक), मारिजुआना, कोकीन आदि भी जब्त की गई ड्रग्स में शामिल हैं।

सितंबर 2021 में मुंद्रा बंदरगाह पर राजस्व और खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा 21,000 करोड़ रुपये (सड़क पर) मूल्य की 2,988 किलोग्राम अफगान हेरोइन भारतीय एजेंसियों द्वारा बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं की बरामदगी में से सबसे बड़ी है। तूतीकोरिन बंदरगाह पर डीआरआई द्वारा अप्रैल 2021 में 303 किलोग्राम कोकीन और मार्च और अप्रैल 2021 में एनसीबी द्वारा श्रीलंका की दो नौकाओं से 300 किग्रा और 337 किग्रा हेरोइन जब्त की गई थी।

एनसीबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्री मार्ग के अलावा, ड्रग्स की तस्करी के लिए कोरियर, पार्सल और डाक सेवाओं का उपयोग पिछले दो वर्षों में काफी बढ़ गया है। 2020 में 300 फीसदी और पिछले साल 2019 की तुलना में 200% अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरियर या डाक सेवाओं का बढ़ता उपयोग भी सीधे तौर पर भारत में बढ़ती डार्क वेब से जुड़ा है।

कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा संदेह और अवरोधन से बचने के लिए पार्सल में दवाओं की मात्रा आमतौर पर कुछ ग्राम में होती है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “कोविड -19 महामारी के दौरान वाहनों / जहाज / एयरलाइन की आवाजाही पर लगाए गए प्रतिबंधों ने ड्रग तस्करों को कूरियर / पार्सल / पोस्ट पर अधिक निर्भर कर दिया है। यह कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण बनकर उभरा है।”

2019 में पूरे भारत में दवाओं के साथ एफ पार्सल के केवल 67 मामले थे। यह 2020 में बढ़कर 260 हो गया लेकिन पिछले साल घटकर 146 हो गया। एनसीबी की कोलकाता इकाई ने जुलाई 2021 में एक मामले की जांच की जिसमें उपभोक्ताओं को 54 पार्सल में 20 किलोग्राम मारिजुआना भेजा गया था जिसमें बिटकॉइन में भुगतान किया गया था।

देश में बड़ी मात्रा में तस्करी की जा रही ड्रग्स में कोकीन है जिसकी पिछले साल अब तक की सबसे अधिक जब्ती (338 किग्रा) हुई है। इसके बाद नंबर आता है हेरोइन ड्रग्स, जिसे लगातार पाकिस्तान सीमा पार से भारत में धकेला जा रहा है और मारिजुआना, जिसे नेपाल से तस्करी करके भारत में अवैध रूप से उगाया जाता है।

एनसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, हेरोइन की खेप 2020 में 3,838 किलोग्राम से लगभग दोगुनी होकर पिछले साल 7,619 किलोग्राम हो गई है। “भारत में हेरोइन की बड़ी तस्करी भारत-पाकिस्तान सीमा – पंजाब और जम्मू और कश्मीर के माध्यम से होती है।

इन सीमावर्ती राज्यों से हेरोइन की तस्करी दूसरे राज्यों में की जाती है। भारत में हेरोइन की तस्करी के लिए अफ्रीका से जयूमन ट्रैफिकर का उपयोग भी 2020 और 2021 में कम से कम 52 मामलों में देखा गया था।

एजेंसियों ने पिछले साल 338 किलोग्राम कोकीन बरामद की थी जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 2,500 करोड़ रुपये आंकी गई है। इससे पहले 2020 में 19 किलो, 2019 में 66 किलो और 2018 में 35 किलो कोकीन जब्त की गई थी।

एनसीबी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोविड-19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के बाद अन्य सिंथेटिक दवाओं की आपूर्ति में कमी के कारण पिछले साल भारत में भांग का उपयोग भी बढ़ा है।

2020 में 5.6 लाख किलोग्राम की तुलना में 2021 में लगभग 7.5 लाख किलोग्राम भांग को एजेंसियों द्वारा जब्त किया गया था। NCB रिपोर्ट के अनुसार “पर्याप्त मात्रा में गांजा की तस्करी भारत-नेपाल सीमा और ओडिशा, हिमाचल प्रदेश राज्यों में और राज्यों से कम मात्रा में होती है। मणिपुर और पश्चिम बंगाल के गांजा के लिए मुख्य पारगमन मार्ग असम, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, नागालैंड, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से होते हैं।

रिपोर्ट में बड़ी संख्या में नए साइकोएक्टिव सब्स्टांसेस (एनपीएस) के उद्भव और उपस्थिति पर भी प्रकाश डाला गया है जिन्हें बाजार में ”लीगल हाई”, “बाथ साल्ट” और “रिसर्च चेमिकल्स” जैसे शब्दों से जाना जाता है। इनमें क्रोटोनीलफेंटेनल, मेथॉक्सीएसिटाइल फेंटेनाइल, कैफेंटानिल, ट्रामाडोल, एथिलोन आदि जैसे रसायन शामिल हैं।

Recent Posts

Advertisement

Lok Sabha Election Third Phase Voting: 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग खत्म, तीसरे चरण में 64 फीसदी हुआ मतदान

Lok Sabha Election Third Phase Voting: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है।…

May 7, 2024

भिखमंगे पाकिस्तान का नारा लगाने वाले वहीं जाकर भूखों मरें, बहराइच में बोले CM योगी

CM Yogi: देश में 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन दिया जा रहा है…

May 7, 2024

Muskmelon Benefits: गर्मी के मौसम में खूब खाएं खजबूजा, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Muskmelon Benefits: मई महीने के शुरूआत होते ही गर्मी का सितम शुरू हो चुका है.…

May 7, 2024

“तुष्टीकरण की सनक में शहजादे एक और खतरनाक चाल चल रहे, कांग्रेस पर बरसे PM मोदी

Maharashtra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीड में जनसभा को संबोधित करते हुए इंडिया गठबंधन पर…

May 7, 2024

Hamare Barah: कांस फिल्म फेस्टिवल में चुनी गई उत्तराखंड की फिल्म ‘हमारे बारह’, अजेंद्र अजय हैं फिल्म के क्रिएटिव डायरेक्टर

Hamare Barah: जनसंख्या वृद्धि पर आधारित हिन्दी फिल्म बारह का चयन फ्रांस में आयोजित होने…

May 7, 2024

Lok Sabha Election 2024: UP में शाम 5 बजे तक 55.13 फीसदी वोटिंग, संभल में सर्वाधिक 61.10 फीसदी मतदान

Lok Sabha Election 2024: यूपी में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार सुबह…

May 7, 2024

This website uses cookies.