Advertisement
राष्ट्रीय

असम में बाल विवाह के खिलाफ अभियान: सीएम हिमंत सरमा ने कहा- 4,000 मामलों में गिरफ्तारी आज से शुरू होगी

Share
Advertisement

असम में बाल विवाह के खिलाफ अभियान: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को घोषणा की कि पिछले नौ दिनों में राज्य में पंजीकृत बाल विवाह के खिलाफ 4,000 से अधिक मामलों में गिरफ्तारी शुरू होगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पुलिस पिछले सात वर्षों में बाल विवाह में भाग लेने वाले लोगों को पूर्वव्यापी रूप से बुक करेगी और इन विवाहों को आयोजित करने वाले मुल्लाओं, काजियों और पुजारियों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

सरमा ने 23 जनवरी को घोषणा की थी कि असम सरकार बाल विवाह के खिलाफ एक राज्यव्यापी अभियान शुरू करेगी, 14 साल से कम उम्र की लड़कियों से शादी करने वाले पुरुषों को यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत और बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत 14-18 साल की लड़कियों से शादी करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

सीएम सरमा ने कहा, “घोषणा के बाद से, असम पुलिस ने राज्य भर में बाल विवाह के खिलाफ 4,004 मामले दर्ज किए हैं और इन मामलों में कार्रवाई शुक्रवार से शुरू होगी।” इतने सारे मामले नौ दिनों के भीतर दर्ज किए गए हैं; कल तक यह संख्या 8,000 या 9,000 के पार हो सकती है। शुक्रवार से हमारी गिरफ्तारी और कार्रवाई शुरू होगी। राज्य भर से लोगों को उठाया जाएगा। यह एक बड़ी कार्रवाई होगी… पिछले सात वर्षों में बाल विवाह में शामिल सभी लोगों पर पूर्वव्यापी प्रभाव से मामला दर्ज किया जाएगा… हमारा मुख्य लक्ष्य मुल्ला, काजी या पुजारी होंगे जो इन विवाहों को प्रोत्साहित करते हैं।’

उनके द्वारा उद्धृत 4,004 मामलों में से, सबसे अधिक संख्या – 370 – धुबरी जिले में दर्ज की गई हैं। इसके बाद होजई में 255, मोरीगांव में 224, कोकराझार में 204 और नलबाड़ी में 171 हैं।

हालांकि धुबरी और मोरीगांव मुस्लिम बहुल जिले हैं और होजई और नलबाड़ी में महत्वपूर्ण मुस्लिम आबादी है। सरमा ने अपने पहले के बयान को दोहराया कि किसी विशेष समुदाय के खिलाफ कार्रवाई को लक्षित नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, “जाति, पंथ, धर्म के बावजूद सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

असम सरकार के अभियान का घोषित उद्देश्य राज्य में उच्च मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर को संबोधित करना है, जिसे उसने प्रारंभिक मातृत्व पर टिका दिया है। 2022 में भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2018-2020 में प्रति एक लाख जीवित जन्मों पर 195 मौतों के साथ असम में देश में सबसे अधिक मातृ मृत्यु दर है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 के अनुसार, असम का तीसरा स्थान है। उच्चतम शिशु मृत्यु दर प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 32 मौतें हैं।

Recent Posts

Advertisement

कांग्रेस की सोच विभाजनकारी…इनके नेता भारत को राष्ट्र मानने से करते हैं इनकार, आंध्र प्रदेश में बोले PM मोदी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के अन्नामय्या में जनसभा को संबोधित करते…

May 8, 2024

जब पश्चिमी यूपी के दंगे में लोग मर रहे थे, तब अखिलेश सैफई में डांस देख रहे थे…शर्म आनी चाहिए- अमित शाह

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज (Kannauj)…

May 8, 2024

Bihar: रेस्टोरेंट के बाथरूम का वो खुफिया दरवाजा जिसमें छिपा था ‘गंदे काम’ का राज

Bhagalpur News: बिहार के भागलपुर में पुलिस एक रेस्टोरेंट में पहुंची. दरअसल पुलिस को इस…

May 8, 2024

सपा-कांग्रेस पर CM योगी का हमला, क्षेत्र और जाति के नाम पर लड़ाते हैं रामद्रोही

CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि तीन चरण के…

May 8, 2024

राहुल बाबा राम मंदिर का विरोध करते हैं…पाकिस्तान इनका समर्थन करता है, हरदोई में कांग्रेस पर जमकर बरसे अमित शाह

Amit Shah: चुनावी जनसभा को संबोधित करने हरदोई पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit…

May 8, 2024

आपदा प्रबंधन में मजबूत वर्कफोर्स तैयार करेगा यूपी, ट्रिपल आईटी में हुई इस कोर्स की शुरुआत

UP Educational Development: 8 मई को लखनऊ में आपदा प्रबंधन के डाटा एनालिसिस को लेकर…

May 8, 2024

This website uses cookies.