Advertisement
राष्ट्रीय

केंद्र सरकार की बड़ी तैयारी, पूरे देश में नवजात शिशुओं के लिए आधार नामांकन जल्द

Share
Advertisement

केंद्र सरकार के सूत्रों ने कहा है कि जन्म प्रमाण पत्र के साथ नवजात शिशुओं के लिए आधार नामांकन अगले कुछ महीनों में सभी राज्यों में उपलब्ध होने की उम्मीद है, जो वर्तमान में सुविधा प्रदान करने वाले 16 राज्यों से आगे बढ़ रहा है।

Advertisement

वर्तमान में देश के 16 राज्यों में आधार लिंक्ड जन्म पंजीकरण है। यह प्रक्रिया एक साल पहले शुरू हुई थी, जिसमें समय के साथ विभिन्न राज्य जुड़ते गए।

शेष राज्यों में काम जारी है और आधार संख्या जारी करने वाली सरकारी एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में सभी राज्य नए माता-पिता को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करते हुए यह सुविधा प्रदान करने में सक्षम होंगे।

5 साल तक के बच्चों के लिए, कोई बायोमेट्रिक्स नहीं लिया जाता है। उनके यूआईडी को उनके माता-पिता के यूआईडी से जुड़ी जनसांख्यिकीय जानकारी और चेहरे की तस्वीर के आधार पर संसाधित किया जाता है। इसलिए, बच्चे के 5 और 15 साल के हो जाने पर बायोमेट्रिक अपडेट (दस अंगुलियों, परितारिका और चेहरे की तस्वीर) की आवश्यकता होती है।

1,000 से अधिक राज्य और केंद्र सरकार की योजनाएं आज लाभार्थियों की पहचान और प्रमाणीकरण, लाभों के हस्तांतरण और डी-डुप्लीकेशन सुनिश्चित करने के लिए आधार का लाभ उठाती हैं। इनमें से लगभग 650 योजनाएं राज्य सरकारों और 315 केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाएं हैं – जिनमें से सभी आधार पारिस्थितिकी तंत्र और इसके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करती हैं।

अब तक 134 करोड़ आधार जारी किए जा चुके हैं। पिछले साल, इस 12-अंकीय बायोमेट्रिक पहचानकर्ता के लिए अपडेट और नामांकन लगभग 20 करोड़ जोड़े गए। इसमें से 4 करोड़ नए नामांकन थे, एक संख्या जिसमें नवजात शिशु और 18 साल तक के बच्चे शामिल हैं। केवल 30 लाख नए वयस्क नामांकन से संबंधित थे।

सूत्रों ने कहा कि अब उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जन्म के समय जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार भी जारी किया जाए। यूआईडीएआई इस संबंध में भारत के महापंजीयक के साथ काम कर रहा है। प्रक्रिया के लिए जन्म पंजीकरण की कम्प्यूटरीकृत प्रणाली की आवश्यकता होती है, और ऐसे राज्य जिनमें पूर्ण कम्प्यूटरीकरण था, उन्हें ऑनबोर्ड किया गया है।

आधार से जुड़े जन्म पंजीकरण वाले राज्यों की पूरी सूची तुरंत उपलब्ध नहीं थी। सूत्रों ने कहा कि 16 राज्यों में जब भी जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है, तो यूआईडीएआई सिस्टम पर एक संदेश जाता है, जिसके बाद नामांकन आईडी संख्या उत्पन्न होती है। जैसे ही बच्चे के फोटो और पते जैसे विवरण सिस्टम में दर्ज हो जाते हैं, आधार तैयार हो जाता है। जन्म पंजीयक, कई मामलों में, आधार नामांकन एजेंट भी होते हैं, इसलिए वे आधार के लिए नामांकन कर सकेंगे,

Recent Posts

Advertisement

UP: फिरोजाबाद में दर्दनाक सड़क हादसा, अधिशासी अधिकारी समेत 2 की मौत

UP: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले की मक्खनपुर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की कार…

May 11, 2024

Delhi: “तानाशाही के खिलाफ हमें लड़ना है”, महरौली में रोड शो के दौरान बोले CM केजरीवाल

Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को…

May 11, 2024

PM मोदी के नेतृत्व में गांव मजबूत, दलितों को सम्मान और युवाओं की आकांक्षाओं को पंख लगे- जेपी नड्डा

JP Nadda: आंध्र प्रदेश के कुरनूल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा,…

May 11, 2024

Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल ने दिल्ली के महरौली में किया रोड शो, पंजाब के CM भगवंत मान भी रहे मौजूद

Arvind Kejriwal: सर्वोच्च न्यायालय से जमानत मिलने और जेल से रिहा होने के बाद आम…

May 11, 2024

ये चुनाव देश बनाने का चुनाव है, ये चुनाव चोर-लुटेरों से देश को बचाने का चुनाव है, झारखंड में गरजे PM मोदी

Jharkhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को झारखंड के चतरा में जनसभा को संबोदधित करते…

May 11, 2024

This website uses cookies.