Advertisement

तेलंगाना और महाराष्ट्र में लगातार बारिश, कोंकण और मध्य रेलवे पर यातायात प्रभावित

Share
Advertisement

नई दिल्ली: राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) समेत तेलंगाना(Telangana)के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। सक्रिय दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) और हवा के दबाव के कारण पिछले कुछ दिनों से राज्य में बारिश जारी है। बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया था। मौसम विभाग(weather department) के अनुसार राज्य के कुछ स्थानों, खासकर राज्य के उत्तरी और दक्षिणी जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा अन्य जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

मालूम हो कि महाराष्ट्र(Maharashtra) में मूसलाधार बारिश के कारण सेंट्रल और कोंकण रेलवे पर यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसीलिए सेंट्रल रेलवे(Central Railway) की लगभग सभी लंबी दूरी की ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है, कम दूरी पर समाप्‍त कर दी गई है या फिर डायवर्ट(divert)कर दी गई हैं। कोंकण रेलवे ने चिपलून और कामथे के बीच यातायात को निलंबित कर दिया है, हालांकि पश्चिम रेलवे पर यातायात सामान्य रूप से चल रहा है।

बारिश से हुए कई मार्ग प्रभावित

कोंकण में विभिन्न नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है, जिसके चलते मुंबई-गोवा राजमार्ग को भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। मुम्‍बई (Mumbai) में सीएसएमटी-अम्‍बरनाथ, सीएसएमटी-तितवाला और अन्‍य मार्गों पर उपनगरीय रेलसेवाएं सामान्‍य रूप से चल रही हैं। कसारा, करजात और लोनावाला में कल रात लगभग 130 मिलीमीटर वर्षा (mm of rain) दर्ज की गई।

सूत्रों के मुताबिक सेंट्रल रेलवे ने बताया है कि कहीं-कहीं रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है जिसे पत्‍थर गिर गए हैं और कीचड जमा हो गया है। क्षतिग्रस्त स्थानों पर बोल्डर स्पेशल ट्रेनें काम कर रही हैं और जल्द से जल्द इसकी मरम्मत के लिए उच्चतम स्तर पर निगरानी की जा रही है। पुणे, इगतपुरी, भूसावल और मनमाड में लगभग 25 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 19 के मार्ग बदले गए हैं और 32 ट्रेनों को कम दूरी पर रोक दिया गया है।

सेंट्रल रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार (Shivaji Sutar) ने कहां है कि इन मार्गों पर रेल सेवा शुरू करने में कुछ समय लग सकता है। कल्‍याण, कसारा और इगतपुरी में विभिन्‍न हेल्‍प डेस्‍क स्थापित किए गए हैं और इगतपुरी और कसारा में बसों की व्यवस्था की जा रही है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर और सतारा जिले में कल रेड अलर्ट जारी किया गया था। इन जिलों में तेज होने बारिश की संभावना है।

मुंबई, ठाणे, पालघर, नासिक, औरंगाबाद, जालना, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, चंद्रपुर, गढ़चिरौली और वर्धा जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *