Advertisement
लाइफ़स्टाइल

BMW कार का क्या है बम कनेक्शन! विमान इंजन से कार इंजन बनने की क्या है पूरी कहानी जानें

Share
Advertisement

दुनिया की जानी मानी ऑटोमोबाइल कंपनी BMW को एक से एक मंहगी और बेहतरीन कार बनाने के लिए जाना जाता है। आज हम आपको बताएंगे इसी कंपनी की शुरूआत कहां से हुई और कैसे हुई जिस कहानी को आप पढ़कर सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। मिली जानकारी के हिसाब से इस कंपनी की शुरूआत विमानों  के इंजन बनाने से हुई थी। इस कंपनी का पूरा नाम है,  बावोरियन मोटर वकर्स है। जानकारी के लिए बता दें कि इसकी स्थापना जर्मनी के फ्रेंज जोसेफ पॉप, कार्ल रैप और कैमिलो कास्तिग्लिओनी ने मिलकर की थी। आधिकारिक तौर पर इसकी नींव 1917 में रखी गई थी।

Advertisement

BMW और वर्ल्ड वार का गहरा है संबंध

BMW का संस्थापक कार्ल रैप को कहा जाता है। 24 सितंबर 1882 को जर्मनी में जन्मे रैप पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर थे। उन्होंने अपनी एक कंपनी बनाई और नाम दिया रैप मोटरइनवर्के। इस कंपनी ने विमानों और अन्य वाहनों से शुरूआत की थी, कहा तो ये भी जाता है, कारों से पहले खेतों के लिए पम्प और ट्रैक्टर के इंजन भी बनाती थी ये कंपनी।

विश्व युद्ध में विमानों की बढ़ी थी मांग

विश्व युद्ध के दौरान विमानों के इंजन की मांग में तेजी बढ़ रही थी। मांग बढ़ने पर रैप मोटरइनवर्के को दो अन्य कंपनियों के साथ मिलाकर BMW की स्थापना की गई। कंपनी के पहले इंजन का नाम था BMW IIIA.। इसकी कार्य क्षमता अच्छी होने के कारण कंपनी को अलग-अलग  जगह से आडर मिलने लगे। बता दें कि  जैसी ही विश्व युद्ध की समाप्ति हुई वैसे ही मार्केट में इस कंपनी की डिमांड कम होने लगी। एक दौर ऐसा भी आया जब कार बनाने पर रोक लगा दी गई थी।

मोटरसाइकिल बनाने में भी पसारे पैर

1923 में कंपनी ने मोटरसाइकिल बनाने की शुरुआत की। पहली मोटरसाइकिल का नाम था R32 रखा गया। इसके बाद कारों की दुनिया में एंट्री लेने के लिए BMW ने ऑटोमोबाइल्स बिगनिंग नाम की कंपनी को खरीदा और कारों का निर्माण शुरू किया। इस तरह कंपनी ने अपनी कार BMW 3/15  को मार्केट में उतारा

एक बम ने मचाई तबाही

1939 में Second  Word War के दौरान उनकी फैक्ट्री पर बम गिरा और सोवियत संघ ने उनकी कई फैक्ट्रियों को अपने अधीन कर लिया। इसी के साथ कार और मोटरसाइकिल बनाने पर रोक लगा दी गई। बता दें कि कंपनी मालिक ने फिर भी हार नहीं मानी।

 कंपनी ने किचन का सामान बनाने का फैसला किया। समय के साथ अंगेज सरकार ने नए फैसले के अंतर्गत 1947 में कंपनी को वापस मोटरसाइकिल बनाने का अधिकार मिला। 1951 में कार बनाने पर लगे बैन को हटा दिया गया। क्योंकि कार  की कीमत इतनी कम थी फिर इसी के चलते कार की बिक्री में लगातार गिरावट आने लगी।

इसका समाधान ढूंढने के लिए कंपनी ने अपनी रणनीति बदलती और 1500 कारें एक साथ पेश की उनकी कीमतों में बदलाव किए. नतीजा, डूबने की कगार पर पहुंच चुकी कंपनी को बड़ी राहत मिली। फिर BMW ने ब्रिटिश रोवर को खरीदा, लेकिन यह फायदे का सौदा नहीं रहा, इसलिए बाद में फोर्ड को इसे बेच दिया। इसके बाद कंपनी ने कभी भी पीछ़े मुड़कर नहीं देखा और दुनिया की सफल ऑटोमोबाइल कंपनियों में अपनी धाक जमाने में सफल है।

Recent Posts

Advertisement

किसानों का कल्याण ही मेरी प्राथमिकता- पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Haryana: शनिवार को पीएम मोदी ने अंबाला और सोनीपत में जनसभा को…

May 18, 2024

2024 का ये चुनाव भारत के युवाओं को नए अवसर बनाने के लिए- पीएम मोदी

PM Modi in Delhi: उत्तर पूर्वी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को…

May 18, 2024

तीसरी बार मोदी सरकार बनने के छह महीने के भीतर POK हमारा होगा- सीएम योगी

CM Yogi in Palghar: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में शनिवार…

May 18, 2024

हमारे लिए देश सर्वोपरि, हम राष्ट्र के लिए अपना सब कुछ समर्पित कर देंगे: सीएम योगी

CM Yogi in Maharashtra: कांग्रेस और इंडी गठबंधन के पास देश के विकास को लेकर…

May 18, 2024

UP: सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए उपलब्ध रहेंगी जरूरी सुविधाएं

Fifth Phase Voting: उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की तैयारियां पूरी हो चुकी…

May 18, 2024

2019 में लालगंज सीट पर भाजपा को हुआ था नुकसान, इस बार यहां भी कमल खिलाने योगी करेंगे प्रचार

Lucknow: चुनावी पिच पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को छह रैली करेंगे।…

May 18, 2024

This website uses cookies.