क्या दुनियाभर में एकबार फिर आएगा कोरोना का संकट? WHO ने दी ये बड़ी चेतावनी

Corona News Update

दुनिया पर फिर एक बार कोरोना के बादल मंडरा रहे हैं। WHO की जानी मानी वैज्ञानिक नाबरो ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। इसी बीच उन्होंने ऐसी बात कही कि जिसे सुन आप दंग रह जाएंगे। उन्होंने कहा कि जो लोग सोचते हैं कि अगर उन्हें एक बार से ज्यादा कोरोना हो जाता है। तो ऐसे लोगों को दोबारा कोरोना नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें: पुरीधाम में जगन्नाथ रथ यात्रा आज से हुई शुरु, उपराष्ट्रपति ने भक्तों की दी बधाई

नाबरो के मुताबिक ये पूरी तरह से भ्रम की स्थिति है कि हमारी बाडी में बार-बार वायरस के प्रवेश करने से हमारी प्रतिरक्षा बढ़ जाती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको बता दें क्योंकि जितनी बार भी कोरोना होता है उतनी बार उसका स्वरूप बदल जाता है। नाबरो की माने तो एक ही इंसान को ज्यादा संक्रमण होने पर उस शख्स की शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

WHO की डॉक्टर ने दी चेतावनी

अगर डॉक्टर्स की मानें तो कोरोना का अंत इतनी जल्दी नहीं होगा। बल्कि इस बीमारी से बचने का एक ही तरीका केवल और केवल सावधानी ही है। इसी कड़ी में नाबरो ने लॉन्ग कोविड के  बारे में भी बताया है। उनके मुताबिक लॉन्ग कोविड को बीमारी की शुरुआत के बारे में चार सप्ताह या उससे अधिक समय के बाद सामने आने वाले लक्षणों के हिसाब से ही बताया जा सकता है। जिसमें कि सर दर्द , सांस लेने में दिक्कत होने जैसे कई लक्षण सामने आते हैं। ये सभी लक्षण आपके दैनिक गतिविधियों पर भी असर डाल सकते हैं।

नाबरो ने इस बीमारी को लेकर सबसे ज्यादा चिंता बुजुर्गों और बच्चों के लिए जताई है। खास बात ये रही कि उन्होंने इस बीमारी से जुड़े कई राज भी खोल दिए। ऐसे में अब लोगों को ये चिंता सता रही की क्या फिर से कोरोना अपना कहर बरपाना चालू कर देगा।

यह भी पढ़ें: Dry Fruits खाने से आपकी सेहत में आ सकते हैं बड़े बदलाव, हार्ट अटैक से ऐसे होगा बचाव

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.