Prediabetes Diet: डायबिटीज से बचना है तो जानिए कौन सी डाइट है सबसे बेस्ट

डायबिटीज की चपेट में आने से बचे रहने के लिए हमें अपनी दिनचर्या और खान-पान (Diabetes Prvention Food) पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कुछ खाद्द पदार्थ शरीर में ब्लड ग्लूकोज और ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित बनाए रखने में मदद करते है।

Share This News
Prediabetes Diet

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है। इसकी वजह से मोटापा, हार्ट से सम्बंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर डायबिटीज से बचना है तो अपने खानपान को बदलना चाहिए। आइए जानते है प्रीडायबिटीज स्टेज पर कैसी डाइट लें (Prediabetes Diet) जिससे शुगर लेवल को कट्रोल किया जा सके। इन डाइट का सेवन नियमित रूप से जरूर करें।

यह भी पढ़ें: Diabetes Symptoms: मुंह के अंदर दिखें ये 2 लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, तुरंत मिले डॉक्टर से

प्रीडायबिटीज लोग डाइट में शामिल करें ये फूड्स

​हरी पत्तेदार सब्जी

हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन हमें कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों की पूर्ति करता है। डायबिटीज की चपेट में आने से बचाए रखने के लिए भी केवल और पालक जैसी सब्जियां अहम भूमिका निभा सकती हैं। इसका एक कारण यह भी है कि इसमें विटामिंस और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को मेंटेन रखता है और डायबिटीज से शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है।

फॉलो करें मेडिटेरियन डाइट

सभी तरह की डाइट में से मेडिटेरियन डाइट सेबस अच्छी होती है। ये आपके शुगर लेवल को कम करता है और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसमें प्लांट बेस्ड चीजों को शामिल किया जाता है। इस डाइट में फ्रूट्स्, वेजिटेब्ल, दाले, अनाज, नट्स, सीड्स, ऑलिव ऑयल का उपयोग किया जाता है।

​फैटी फिश

यह एक विशेष प्रकार की मछली होती है जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। यह फैटी एसिड हमारे दिमाग की कार्य क्षमता के लिए बहुत सक्रिय माना जाता है। इसके साथ-साथ डायबिटीज के जोखिम को कम करने और इसका शिकार बनने से बचाने के लिए भी ओमेगा-3 फैटी एसिड सुरक्षा कवच का कार्य कर सकता है। इसके लिए आप सालमन मछली का सेवन कर सकते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.