डायबिटीज में सुबह-सुबह अपनाएं ये चमत्कारी नुस्खा, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर

डायबिटीज कंट्रोल में घरेलु उपाय

जीवन शैली में आए बदलाव के चलते लोगो को डायबिटीज (Diabetes)यानी मधुमेह होना आम बात है। आजकल लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल में बहुत बदलाव देखने को मिलते है। जिसके चलते आधिकतर लोगों में शुगर की बीमारी घेर लेती हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ खान पान में भी बदलाव लाना जरुरी है। डायबिटीज कंट्रोल में कुछ घरेलु उपाय है, जिसे अपनाकर डायबिटीज से राहत पाई जा सकती है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना पड़ता है जिससे ब्लड शुगर (Blood Sugar)एक निश्चित लेवन पर बना रहे हैं। आज हम आपको शुगर कंट्रोल करने का रामबाण इलाज बताते है। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर डायबिटीज से राहत पाई जा सकती है।

तुलसी के पत्ते का सेवन

तुलसी को एक जड़ी-बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है। तुलसी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी हो सकते हैं। तुलसी से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है क्योंकि इसके इसमें कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बना सकते हैं। ये सेल्स इंसुलिन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। डायबिटीज कंट्रोल के उपायो में तुलसी बहुत कामगर है, इसकी पत्तियों का रस निकालकर भी सेवन कर सकते हैं और पत्तियों को चबा भी सकते हैं।

आंवला रस

विटामिन सी से भरपूर आंवला डायबिटीज में भी फायदेमंद है। आंवले में मौजूद क्रीमियम खनिज तत्व हमारे शरीर में इंसुलिन की सही तरह से बनाने में मदद करता है। आंवले को रस से में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पिने से शुगर सामान्य रहती है।

दालचीनी

दालचीनी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसको आप बिना बीमारी के भी सेवन कर सकते हैं. दालचीनी का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को कई सारे फायदे हो सकते हैं। माना जाता है कि दालचीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है। डायबिटीज कंट्रोल के उपायो में से दालचीनी का सेवन भी बहुत उपयोगी है। इसका रोजाना सेवन करने से आप मोटापा भी कम सकते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए खतरना हो सकता है। दालचीनी पाउडर को भी आप गुनगुने पानी में सेवन कर सकते हैं।

जामुन पाउडर

जामुन के बीच का पाउडर भी बहुत लाभदायक है। जामुन के बीच को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। सुबह नाश्ते के बाद गुनगुने पानी से 1 चम्मच खा लें। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद आराम मिलेगा।

मेथी

मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। डायबिटीज कंट्रोल के उपायो में से एक मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है। सुबह खाली पेट बीज समेत पानी को पी लें। आपको इसके आधे घंटे तक कोई दूसरी चीज नहीं खानी है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.