खजूर के लड्डू खाने से सर्दी-जुकाम रहेगा दूर, जानें बनाने का तरीका

सर्दियों की शुरुआत होते ही सिर्फ पहनावें में बदलाव नहीं होता है, बल्कि खानपान में भी बदलाव होता है। शुरूआती सर्दी- जुकाम आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना देता है ऐसे में जरूरी है सर्दियों में खुद की सेहत का ख्याल रखना खासकर सर्दी-जुकाम को दूर रखने के लिए और इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए भी खाने-पीने की चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। पुराने समय से हमारी दादी-नानी परिवार के सभी सदस्या की सेहत का ख्याल अलग-अलग तरह के लड्डू (Laddu for Winter) बनाकर रखा करती थीं। लेकिन आज की लाइफ्सटाइल में ये नामुमिकन सा हो चला है।

सर्दियों में खजूर के लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं और बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं। साथ ही शरीर को उर्जा देने के साथ गर्म रखने के लिए खजूर के लड्डू भी बेस्ट मानें जाते हैं। खजूर की तासीर गर्म होती है जिसका कारण सर्दियों में इससे बना लड्डू कई तरह से लाभ देता है। आइए आपको खजूर के लड्डू बनाने की आसान विधि बताते हैं।

Dates Laddu Ingredients in Hindi

200 ग्राम खजूर

गेंहू का आटा (1/2 कप )

बादाम (2 बड़े चम्मच)

काजू (1 बड़ा चम्मच)

किशमिश (1 बड़ा चम्मच)

पिस्ता (1 बड़ा चम्मच)

मखाना (1 बड़ा चम्मच कटा हुआ)

घी (1 बड़ा चम्मच)

कद्दूकस किया नारियल (2 बड़े चम्मच)

Dates Laddu Recipe in Hindi

खजूर का लड्डू बनाना है तो इसके लिए सबसे पहले 200 ग्राम के करीब खजूर लें। इन्हें साफ कर लें और फिर अंदर की बीज निकाल कर सिर्फ गूदे अलग करें। इसके बाद गैस पर एक कढ़ाई रखें और गर्म होने पर 1 बड़ा चम्मच घी डालें। इसके बाद इसमें कद्दूकस किया नारियल और सभी ड्राई फ्रूट्स डालकर 1 से 2 मिनट तक भून लें। अब इसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख लें।

इसके बाद कढ़ाई में फिर से घी डालें। अब इसमें 1/2 कप आटा डालें और लगातार चलाते रहें जब तक इसका रंग भूरा ना हो जाए। अब इसे एक बर्तन में निकाल कर अलग रख दें। इसके बाद खूजर को ब्लेंडर में पीस लें और फिर कढ़ाई में डालकर थोड़ी देर तक पकाएं। अब एक परात या बड़ी थाली में सभी सामग्री को डालकर पहले अच्छे से मिक्स करके छोड़ दें। जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो हाथों की मदद से लड्डू का आकार दें और रख दें। इस तरह से खजूर का लड्डू बनकर तैयार हो जाएगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *