खाएं चुकंदर रहें जवां, और क्या फायदे हैं जाने यहाँ…

हेल्थ: हमारी रसोई में उपलब्ध तमाम सब्जियों, मसालों आदि के तमाम फायदे हम जानते ही हैं और उनका उपयोग भी करते हैं। उन्हीं सब्ज़ियों में से एक ऐसी सब्ज़ी है चुकंदर, जिसके स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक को अच्छा और सुंदर बनाने के फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है चुकंदर

चुकंदर में विटामिन बी1, बी2, विटामिन-सी, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ‘सी’ त्वचा को हार्मफुल केमिकल्स व सूर्य की अल्ट्रावायलेट रेज़ से भी सुरक्षा करते हैं। चुकंदर में पाए जाने वाले गुणों से त्वचा संबंधी कई बीमारियां भी दूर होती हैं। इसके अलावा चुकंदर के और भी बहुत सारे फायदे हैं।

आइये एक-एक करके सबके बारे में जानते हैं-

  1. चुकंदर में एंटी-इंफ्लामेटरी का गुण मौजूद होता है, जो कील और मुंहासों से निजात दिलाता है। तो अगर आप भी कील-मुहासों की समस्या से परेशान हैं, तो चुकंदर के जूस को अपने डेली रूटीन में शामिल करें।
  2. चुकंदर में बीटेन पाया जाता है जो त्वचा की रंगत को सुधारने में सहायक है। टैनिंग की समस्या से परेशान लोगों को ये जूस अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा ये जूस त्वचा को नेचुरल ग्लो भी देता है।
  3. यदि आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहते हैं तो चुकंदर का जूस पियें। इसमें सिलिका नामक तत्व होता है। और त्वचा को स्वस्थ और जवां रखने में सहायक है।
  4. व्यस्त जिंदगी में नींद के पूरी न होने या संपूर्ण और पौष्टिक आहार न लेने की दशा में आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाते हैं, जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। कभी-कभी ये जेनेटिक भी होते हैं। रोज़ाना चुकंदर का जूस अपनी डाइट में शामिल करने से डार्क सर्कल्स को हल्का किया जा सकता है।
  5. इसके अलावा इसका सेवन करके एनीमिया या खून की कमी को तेजी से रिकवर किया जा सकता है, इसके लिए इसे सलाद, जूस हलवा आदि किसी भी रूप में लिया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में शामिल उपाय केवल सामान्य सूचना और सलाह के लिए दिए गए हैं। यदि किसी प्रकार की समस्या अथवा सवाल हो, तो उपर्युक्त उपाय आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.

अन्य खबरें