Covid 19: Omicron के दो नए सब Variant से क्यों डरा स्वास्थ्य विभाग?

New Delhi: देश में फिर बढ़ते कोरोना के मामले के बीच स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जताया है। भारत में कोरोना के मामलें में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है जिसके बाद से लोगों में भी चिंता बढ़ गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,324 नए मामले मिले हैं। जिसको देखते हुए भारत में अब कोरोना के कुल एक्टिव केस 19,092 हो गया है। साथ ही पिछले 24 घंटों में कोरोना से 40 लोगों ने अपना दम तोड़ा हैं।

Omicron के सब Variant से क्यों डरा हेल्थ सिस्टम

बात करें तो विश्वभर में कोरोना महामारी के कारण करोड़ों लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। अपने देश में भी कोरोना महामारी ने भयंकर प्रकोप डाला था। बता दें कोरोना वायरस के  Omicron Variant  के दो नए सब वेरिएंट इम्युनिटी को नुकसान पहुंचा सकते है साथ ही ये बड़ी मात्रा में लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। बता दें की दक्षिण अफ्रीका में हुए एक स्टडी के मुताबिक वहां के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है की ये वेरिएंट फिर से लोगों के लिए मुसिबत बन सकती हैं। वैज्ञानिकों ने बताया की ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के कारण कोरोना की नई लहर पूरे विश्व में फिर देखने को मिल सकती है। उन्होंने ये भी बताया है की कोविड-19 वैक्सीन ले चुके लोगों के संक्रमित होने की संभावना कम होगी। रिपोर्टस की माने तो कई संस्थानों के वैज्ञानिकों ने Omicron के BA.4 और BA.5 सब वेरिएंट की जांच करने का दावा किया हैं।

ओमिक्रॉन  के साथ-साथ XE वेरिएंट नाम का एक और कोरोना वायरस धीरे-धीरे विश्वभर में संक्रमण की रफ्तार तेजी से पकड़ता हुआ दिखाई दे रहा हैं। हालांकि इस वेरिएंट ने अबतक कोई विशेष प्रभाव तो नहीं डाला है, लेकिन फिर भी हमें इससे बच कर रहने की जरुरत हैं। WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने पिछले कुछ महीनों में अपनी निगरानी सूची में इन सब वेरिएंट के खतरें का लेकर सावधानी बरतने को कहा था। उन्होंने पिछले साल के अंत में पहली बार ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए 35 लोगों के ब्लड सैंपल लिए थे। उस अध्ययन के बाद में यह सामने आया है कि, टीके लगवा चुके लोगों में करीब 3 गुना अधिक Neutralisation क्षमता पाई गई थी। ऐसे में WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने भी विश्वभर के लोगों से वैक्सीनेशन जल्द से जल्द कराने की अपील किया हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.