Covid 19: कोरोना का कहर जारी एक महीने में पॉजिटिविटी रेट 40% तक बढ़ा

देश मे एक बार फिर कोरोना की बढ़ती रफ्तार चिंता का विषय बनी हुई है। देश में हर रोज बढ़ते कोरोना के केस और मौत के मामलों में भारत अभी 17वें नंबर पर है। इसके साथ ही देश के 25 जिलों में कोरोना की बेकाबू रफ्तार देखने को मिल रही है। इन जिलों में तो कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से भी अधिक पहुंच चुका है। ऐसे में कोरोना के सक्रीय मामलों में प्रतिदिन एक नया उछाल देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट की माने तो यहां कोरोना की जांच कराने वाले हर 100 में से 35 लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। पिछले एक महीने के अंदर कोरोना केस पर नजर डाले तो देश में 40% से अधिक केसों में इजाफा पाया गया है। कोरोना के कल यानी 2 मई तक के आकड़ों की बात करें तो कुल 19,137 कुल केस सामने आए थे। फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय का ये कहना की अगर आने वाले समय में इसकी रफ्तार पर जल्द से जल्द ब्रेक नहीं लगा तो आने वाले दिनों में देश में फिर से कोरोना की स्थिति खराब हो सकती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी कोरोना के आकड़ों में साफ देखा जा सकता है की पिछले दो हफ्तों में Corona Cases में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले एक हफ्ते यानी 26 अप्रैल से दो मई तक देश में 2520 एक्टिव केस बढ़े हैं। हालांकि देखने वाली बात ये रहेगी की अगर हर रोज इस तरह से कोरोना के केस बढ़े तो हर हफ्तो औसतन 2000 एक्टिव मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। ऐसे में चिंता की बात है कि हर रोज संक्रमण दर की रफ्तार में कमी नहीं देखने को मिला तो इस हिसाब से एक्टिव केस मई के आखिरी हफ्ते तक 30 हजार के पार हो जाएगी।

फिलहाल कोरोना के एक्टिव केसों की बात करे तो भारत अभी पूरे विश्व में 17वें नंबर पर है। पूरे विश्व में सबसे ज्यादे कोरोना के एक्टिव केस अमेरिका में है। यहां हर रोज 30-40 हजार लोग कोरोना संक्रमणित पाए जा रहे हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.