Advertisement

चाय वाली के सपनों पर चला बुलडोजर, जाने कौन है ये लड़की?

Share
Advertisement

बिहार के पटना में ग्रेजुएट चाय वाली के नाम से मशहूर प्रियंका गुप्ता (Graduate Chai Wali Priyanka Gupta) का बोरिंग रोड स्थित चाय स्टॉल पर पटना नगर निगम ने बुलडोजर से कार्रवाई की है। नगर निगम प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के चलते ग्रेजुएट चाय वाली के स्टॉल को जब्त कर लिया है। निगम प्रशासन के इस कार्रवाई पर ग्रेजुएट चाय वाली प्रियंका गुप्ता सड़क पर फूट-फूट कर रोने लगी। फिलहाल वर्तमान में ये खबर सामने आ रही है कि अब सरकार ने उनका ठेला बापस कर दिया है। आज हम आपको इन्हीं की अनसुनी बाते बताएंगे।

Advertisement

प्रतियोगी परीक्षा में रहीं थी असफल

 पूर्णिया की रहने वाली प्रियंका गुप्ता ग्रेजुएट चाय वाली के नाम से मशहूर हैं। वो बताती हैं कि पिछले 2 सालों से वह लगातार प्रतियोगी परीक्षाएं दे रही हैं लेकिन इन परीक्षाओं में पास होने से वो काफी हतास हो गईं थीं। इसके बाद उन्होंने अपने घर लौटने के बजाय पटना में स्टॉल लगाकर दुनिया से अलग हट के करने का सोंचा। इसके लिए उनके दोस्तों ने उनकी शारीरिक और आर्थिक मदद भी बढ़-चढ़कर की थी।

आत्मनिर्भर भारत की तरफ एक कदम

 प्रियंका कहतीं हैं कि उन्होंने 11 अप्रैल से पटना वीमेंस कॉलेज के पास चाय बेचने का काम शुरू किया। उनके मुताबिक वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन करने के बावजूद भी चाय का ठेला लगाने में उन्हें कोई झिझक या शर्मिंदगी महसूस नहीं हुई, क्योंकि उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि मेरा यह कदम भारत को आत्मनिर्भर बनाने में एक योगदान है। अन्य लड़कियां भी अपने पैरों पर खड़े होने के लिए आत्मनिर्भर बनने के लिए आगे आएंगी

उनके हिसाब से  देश में कई चायवाले हैं तो एक चायवाली क्यों नहीं हो सकती? बता दें कि 24 वर्षीय प्रियंका की दूकान में कुल्हड़ चाय से लेकर पान चाय सहित कई तरह की चाय मिलती है और एक कप चाय की कीमत 15 रुपये से शुरू होकर 20 रुपये तक है। लोग प्रियंका गुप्ता की इस पहल को काफी पसंद कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने ये भी बताया कि उन्होंने इस सफलता की उड़ान के पीछे काफी दिक्कतें भी सहन की हैं। उन्होंने इस कदम के लिए मां बाप को भी नहीं बताया और न उनसे कोई आर्थिक मदद ली थी। उन्होंने ये भी कहा कि कई बार इस सफर में उन्हें भूखा भी रहना पढ़ता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *