Advertisement

क्या कोरोना की नेचुरल दवा बनेगा ओमिक्रोन वेरिएंट? क्या कहना है एक्सपर्ट का

कोरोना की नेचुरल दवा
Share
Advertisement

क्या कोरोना की नेचुरल दवा बनेगा ओमिक्रोन वेरिएंट? कोरोना वायरस (Corona Omicron Variant) के ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर अब एक नई स्टडी सामने आई है। यह स्टडी अब वैज्ञानिकों के लिए राहत की खबर लेकर आई है। स्टडी में पता चला है कि जैसे-जैसे ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) बढ़ रहा है वैसे-वैसे कोरोना का डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) घटता जा रहा है।

Advertisement

ओमिक्रोन को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि भले ही ओमिक्रोन से लोग ज्यादा और तेजी से संक्रमित होंगे लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की नौबत नहीं आएगी। स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि इस वेरिएंट से लोगों को कम नुकसान उठाना पड़ेगा।

ओमिक्रोन बनेगा कोरोना की नेचुरल दवा?

वैज्ञानिकों की स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) को हटा रहा है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के डरबन में अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक वायरोलॉजिस्ट एलेक्स सिगल ने बताया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट को हटा रहा है। उनके मुताबिक, हो सकता है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के आने से डेल्टा के मामले में कमी आ रहा हो। हमारी स्टडी से पता चला है कि हम कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के साथ बड़ी ही आसानी से रह सकते हैं।

क्या ओमिक्रोन से डेल्टा का सफाया हो जाता है?

वायरोलॉजिस्ट एलेक्स सिगल के मुताबिक, ओमिक्रोन वेरिएंट अन्य कोरोना वेरिएंट के मुकाबले हमें कम नुकसान पहुंचाएगा। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (London School of Hygiene and Tropical Medicine) के एक महामारी विज्ञानी कार्ल पियर्सन ने कहा है कि हालांकि ये रिपोर्ट शुरुआती हैं लेकिन यह सच है कि ओमिक्रॉन आता है तो तेजी से फैलता है और डेल्टा वेरिएंट का सफाया होने लगता है।

येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (Yale School of Public Health) के एक महामारी वैज्ञानिक नाथन ग्रुबॉघ ने कहा है कि हम कनेक्टिकट में एक ही पैटर्न देख रहे हैं। हम देख रहे हैं कि ओमिक्रॉन तेजी से बढ़ रहा है और डेल्टा के मामले कम होते जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *